Tuesday, June 28, 2022
Homeविश्वRussia Ukraine War: कीव के करीबी शहर बुका की सड़कों पर लाशों...

Russia Ukraine War: कीव के करीबी शहर बुका की सड़कों पर लाशों का ढेर, 280 लोग एक सामूहिक कब्र में दफन


बुका (यूक्रेन). यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहर एक शहर बुका में लगभग 300 लोग एक सामूहिक कब्र में दफन हो गए हैं. इसके साथ ही सिटी मेयर ने शनिवार को समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि यूक्रेनी सेना ने रूस से प्रमुख शहर पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया है. मेयर अनातोली फेडोरुक ने एएफपी को फोन पर बताया, “बुका में हम पहले ही 280 लोगों को सामूहिक कब्रों में दफन कर चुके हैं.” उन्होंने कहा कि भारी तबाही मचाने वाले शहर की सड़कें लाशों से अटी पड़ी हैं.

दूसरी ओर, दक्षिण यूक्रेन के मिकोलेव शहर में स्थानीय सरकार की इमारत पर रूस द्वारा किए गए रॉकेट हमले में कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई और 34 घायल हो गए. यूक्रेनी अधिकारियों ने मंगलवार को हुए हमले को लेकर शनिवार को एक बयान जारी किया और मृतकों की ताजा संख्या बताई, जो पहले बताई गई संख्या से अधिक है.

क्या रूस करेगा रासायनिक हमला? यूक्रेन को बचाने के लिए अमेरिका ने उठाए ये कदम, जानें

राज्य आपातकालीन सेवा द्वारा भेजे गए बचाव दल मलबे में जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं. रूसी सैनिकों ने जिस इमारत पर हमला किया, उसमें क्षेत्रीय गवर्नर विटाली किम का कार्यालय था. खोज और बचाव अभियान जारी है, लिहाजा मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है.

ब्रोवरी शहर पर फिर से यूक्रेन का कब्जा
इस बीच, यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि सेना ने राजधानी कीव से 20 किलोमीटर पूर्व में स्थित ब्रोवरी शहर पर फिर से नियंत्रण कर लिया है. ब्रोवरी के मेयर ने शुक्रवार शाम को एक टेलीविजन संबोधन के दौरान कहा कि “रूसियों ने अब व्यावहारिक रूप से पूरे ब्रोवरी जिले को छोड़ दिया है.” उन्होंने कहा कि यूक्रेन की सेना क्षेत्र को बाकी बचे रूसी सैनिकों से खाली कराना शुरू करेगी.

मेयर ने कहा कि कई ब्रोवरी के निवासी पहले ही शहर लौट चुके हैं और दुकानें और व्यवसाय फिर से खुल रहे हैं. इससे पहले शुक्रवार को, कीव के मेयर विटाली क्लित्सचको ने कहा कि यूक्रेन के लड़ाकों द्वारा रूसी सैनिकों को पीछे धकेलने के बाद कीव के उत्तर-पश्चिम स्थित उपनगरों को निशाना बनाया जा रहा है और यह लड़ाई ब्रोवरी में भी हुई है.

Tags: Russia, Ukraine



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular