Sunday, May 29, 2022
Homeविश्वRussia-Ukraine War: जेलेंस्की बोले- रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाने से खत्म होगा...

Russia-Ukraine War: जेलेंस्की बोले- रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाने से खत्म होगा युद्ध


Russia-Ukraine Conflict: रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 52वां दिन है. इस दौरान यूक्रेन में रूसी सेना ने भारी तबाही मचाई है. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा कि रूस के हमले में हमारे तीन हजार सैनिक मारे जा चुके हैं. जबकि 10 हजार जवान घायल हो गए. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि रूस पर लगाए गए मौजूदा प्रतिबंध उसके लिए ‘कष्टकारी’ हैं, लेकिन ये रूसी सेना को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं हैं.

दुनिया से रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाने की अपील की

इसी के साथ राष्ट्रपति जेलेंस्की ने लोकतांत्रिक दुनिया से रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाने की अपील की. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जहां इस तरह का प्रतिबंध लगाया है, वहीं यूरोप रूसी ऊर्जा आपूर्ति पर अत्यधिक निर्भर है, जबकि बाइडन प्रशासन भारत को रूसी ऊर्जा का इस्तेमाल बढ़ाने से रोकने का प्रयास कर रहा है.

रूस कर रहा है लोकतंत्र का विनाश

जेलेंस्की ने शुक्रवार रात राष्ट्र के नाम जारी एक वीडियो संदेश में कहा, ‘लोकतांत्रिक दुनिया को यह स्वीकार करना चाहिए कि ऊर्जा संसाधनों के लिए रूस को मिलने वाला धन वास्तव में लोकतंत्र के विनाश के लिए इस्तेमाल होने वाला धन है.’

रूसी तेल पर प्रतिबंध लगने से जल्दी समाप्त होगा युद्ध

उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक दुनिया जितनी जल्दी यह समझ लेगी कि रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाना और उसके बैंकिंग क्षेत्र को पूरी तरह से अवरुद्ध करना शांति के लिए आवश्यक कदम है, युद्ध उतनी ही जल्दी समाप्त हो जाएगा.

3 हजार यूक्रेनी सैनिक मारे गए

बता दें कि जेलेंस्की ने एक इंटरव्यू में अनुमान जताया है कि युद्ध के दौरान 3 हजार यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं जबकि रूस को अपने 19 हजार से 20 हजार सैनिक गंवाने पड़े हैं. जेलेंस्की ने कहा कि करीब 10 हजार यूक्रेनी सैनिक घायल हुए हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि यह कहना मुश्किल है कि इन जख्मियों में से कितने सर्वाइव कर पाएंगे.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular