Tuesday, August 9, 2022
Homeविश्वRussia Ukraine War: यूक्रेन के हाथ से निकलने वाला है मारियुपोल, स्टील...

Russia Ukraine War: यूक्रेन के हाथ से निकलने वाला है मारियुपोल, स्टील प्लांट की सुरंगों में घुसे रूसी सैनिक


Russia Ukraine War: यूक्रेन के दक्षिण पूर्वी शहर मारियुपोल (Mariupol) पर कब्जे के लिए रूस और यूक्रेनी सैनिकों में खूनी जंग छिड़ गई है. मुखबिर से सूचना मिलने के बाद रूसी सैनिक मारियुपोल के स्टील प्लांट की सुरंगों में प्रवेश कर गए हैं, जहां पर उनकी यूक्रेनी (Ukraine) सैनिकों से आमने-सामने की भिडंत हो रही है.

9 मई तक मारियुपोल को फतह करने की तैयारी

माना जा रहा है कि रूस (Russia) जल्दी ही इस बंदरगाह शहर के आखिरी यूक्रेनी मोर्चे को जीतकर देश के रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बंदरगाह पर कब्जा करना चाहता है. राजनयिक सूत्रों के मुताबिक रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन खुद इस अभियान की अपडेट ले रहे हैं. वे चाहते हैं कि 9 मई को मनाए जाने वाले सालाना नेशनल विक्ट्री डे में इसे देश की जीत के रूप में पेश किया जाए. इसके साथ ही वे यूक्रेन के खिलाफ युद्ध तेज करने या मास मोबिलाइजेशन का ऐलान भी कर सकते हैं. रूस ने सेकंड वर्ल्ड वार में 9 मई को सेकंड वर्ल्ड वार में नाजी जर्मनी पर जीत हासिल की थी. 

रूस के खिलाफ जंग कर रहे यूक्रेनी सैनिक

रूस के ताजा अनुमान के मुताबिक, करीब 2,000 यूक्रेनी लड़ाके मारियुपोल के एजोवस्टाल स्टील प्लांट के नीचे बनी सुरंगों और बंकरों की सुरक्षा कर रहे हैं. मारियुपोल (Mariupol) के अधिकतर हिस्से पर रूस (Russia) की सेना कब्जा कर चुकी है लेकिन 11 किलोमीटर एरिया में फैले इस स्टील प्लांट पर अब तक उसका कंट्रोल नहीं हो पाया है. अगर यूक्रेनी (Ukraine) सैनिक इस प्लांट में हार जाते हैं तो यह शहर पूरे तौर पर यूक्रेन के हाथ से निकल जाएगा. 

मारियुपोल शहर पिछले 2 महीनों में लगभग मलबे में तब्दील हो चुका है. ऐसा माना जा रहा है कि इन सुरंगों और बंकरों में सैकड़ों असैन्य नागरिक भी फंसे हुए हैं. यूक्रेन की एजोव रेजिमेंट के डिप्टी कमांडर कैप्टन स्वीतोस्लाव पलमार इस स्टील प्लांट की सुरंगों में रूसी सेना (Russia) का मुकाबल कर रहे हैं. उन्होंने यूक्रेन के ‘चैनल 24’ को बताया कि रूस की सेना तीसरे दिन प्लांट के भीतर प्रवेश कर गई है. फिलहाल उसे करारा जवाब दिया जा रहा है और भीषण संघर्ष जारी है. 

इलेक्ट्रिशियन की मदद से सुरंग में घुसे रूसी सैनिक

यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्रालय के सलाहकार एंटोन गेराश्सेंको ने बताया कि रूसी सैनिक प्लांट के नक्शे से वाकिफ एक इलेक्ट्रिशियन की मदद से अंदर घुसने में कामयाब रहे. बुधवार देर रात जारी पोस्ट एक वीडियो में गेराश्सेंको ने कहा, ‘उसने (इलेक्ट्रिशियन) रूसी सेना को भूमिगत सुरंग दिखाईं, जो स्टील प्लांट तक पहुंचती हैं.’

उन्होंने कहा, ‘धोखेबाज इलेक्ट्रिशियन से मिली सूचना की मदद से रूसी सैनिक बुधवार को इन सुरंगों में प्रवेश कर गए.’ हालांकि क्रेमलिन (रूस) ने सैनिकों के संयंत्र के भीतर प्रवेश की बात से इनकार किया है. पलमार ने दुनिया से रूस पर दबाव बनाने और प्लांट से असैन्य नागरिकों व घायल सैनिकों को सुरक्षित बाहर निकलने देने की अनुमति देने की अपील की है. 

ये भी पढ़ें- Russia Doomsday Plane: रूस ने मॉस्को के ऊपर उड़ाया दुनिया का सबसे खतरनाक प्लेन, पश्चिमी देशों को दी चेतावनी

क्रीमिया के लिए जमीनी मार्ग हासिल करने की कोशिश

बताते चलें कि यूक्रेन (Ukraine) का मारियुपोल शहर (Mariupol) रूस के कब्जे में आए क्रीमिया प्रायद्वीप के नजदीक पड़ता है. वह इस शहर पर कब्जा करके क्रीमिया को जोड़ने के लिए जमीनी मार्ग और पीने के लिए साफ पानी का इंतजाम कर लेना चाहता है. इसके साथ ही रूसी (Russia) भाषी यूक्रेन के पूर्वी इलाकों पर अपनी पकड़ भी मजबूत कर लेना चाहता है. 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular