Friday, May 20, 2022
Homeविश्वRussia Ukraine War: यूक्रेन को हराने के लिए रूस करेगा परमाणु बम...

Russia Ukraine War: यूक्रेन को हराने के लिए रूस करेगा परमाणु बम का इस्तेमाल? अमेरिका का रिएक्शन आया सामने


Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग में रशिया ने एक बार फिर पश्चिमी देशों को धमकी दी है. रूस ने कहा है कि अगर उसके अस्तित्व पर संकट आया तो वह दुश्मनों पर परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है. 

यूक्रेन पर रूस चलाने वाला है परमाणु बम?

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस (Russia) के एक प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने सीएनएन इंटरनेशनल को कहा है कि अगर रूस को अपने अस्तित्व पर संकट लगेगा तो वह परमाणु हथियार का इस्तेमाल कर सकता है. रूस के पास परमाणु हथियारों का दुनिया का सबसे बड़ा जखीरा है.

अमेरिका (USA) ने रूस (Russia) के इस बयान पर चिंता जताई है. उसने इस बयान को यूक्रेन से जोड़ते हुए कहा कि यूक्रेन पर परमाणु हथियार का इस्तेमाल किये जाने के विकल्प पर रूस का बयान खतरनाक है.

अमेरिका ने रूसी बयान पर जताई चिंता

अमेरिका (USA) के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि किसी जिम्मेदार परमाणु हथियार संपन्न देश के लिये यह तरीका सही नहीं है. उन्होंने कहा कि अमेरिका इस पर लगातार नजर बनाये हुये है. उन्होंने लेकिन साथ ही यह भी कहा कि रक्षा मंत्रालय ऐसा कोई प्रयास नहीं देख रहा है, जिससे यह निष्कर्ष निकले कि रूस को लेकर हमें अपना रणनीतिक रुख बदलने की जरूरत है. 

अमेरिका (USA) के पूर्व रक्षा मंत्री लियोन पनेट्टा ने भी रूस (Russia) के प्रवक्ता के बयान की आलोचना की है. पूर्व रक्षा मंत्री ने सीएनएन को कहा कि रूस यूक्रेन पर अपने परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने का हरसंभव बहाना बना रहा है. यह खतरनाक है और इस बयान को दूसरे परिप्रेक्ष्य में देखा ही नहीं जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: रूस कब करेगा परमाणु बम का इस्तेमाल? पुतिन के प्रवक्ता ने दिया बड़ा अपडेट

‘अमेरिका के जवाब की चिंता करे रूस’

उन्होंने कहा कि यह वास्तविक चिंता की बात है कि रूस (Russia) एक विकल्प के रूप में ही सही लेकिन ऐसा करने पर विचार कर रहा है. मैं नहीं जानता कि यह होगा या नहीं लेकिन मेरा मानना है कि रूस के राष्ट्रपति को यह चिंता करनी होगी कि अमेरिका इसका क्या जवाब देगा.

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 27 फरवरी से ही परमाणु हथियारों को अलर्ट पर रखा है लेकिन पश्चिमी देशों का कहना है कि इस बात के कोई संकेत नहीं मिले हैं कि वह अपने रणनीतिक बमवर्षक, मिसाइल या पनडुब्बियों की तैनाती कर रहा है.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular