Saturday, May 28, 2022
Homeविश्वRussia-Ukraine War: रूस के लिए बहुत बुरे संकेत, कुछ बड़ा होने वाला...

Russia-Ukraine War: रूस के लिए बहुत बुरे संकेत, कुछ बड़ा होने वाला है?


NATO leaders met in Brussels: यूक्रेन-रूस में जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की NATO से मुलाकात को लेकर चर्चा तेज होने लगी है. बाइडन ने तीन बैक-टू बैक आपातकाल मीटिंग की है. इसे रूस के लिए बहुत बुरे संकेत की तरह देखा जा रहा है. इस बीच NATO ने रूस बॉर्डर के करीब युद्धभ्यास तेज कर दिया है. रूस के आसपास पश्चिमी मुल्क अपनी सेनाओं की तैनाती भी बढ़ा रहे हैं. इन सभी घटनाक्रम को देखने के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि कुछ बड़ा हो सकता है.

NATO नेताओं की ब्रसेल्स में बैठक

बता दें कि NATO नेताओं ने गुरुवार को ब्रसेल्स में बैठक की है. बैठक में सभी ने निर्णय लिया कि रूस के खिलाफ यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के साथ समर्थन देना जारी रखा जाएगा. वहीं, NATO बाल्टिक समुद्र से ब्लैक सागर तक आठ जंगी बेड़े तैनात करने की तैयारी में है.

NATO रूस को लेकर रिस्क नहीं लेना चाहता

इस बैठक में  अमेरिकी राष्ट्रपति और दुनिया के 30 देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच लंबी चर्चा हुई. बता दें कि पुतिन पर NATO के 30 देश, जी-7 के सात देश और यूरोपीय यूनियन के 27 देश मिलकर दबाव बनाना चाहते हैं. NATO रूस को लेकर रिस्क नहीं लेना चाहता है. वह सैन्य घेराबंदी कर अपने देशों पर हमले की स्थिति में मजबूत जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार रहना चाहता है. 

NATO इन जगहों पर तैनात करेगा बैटल ग्रुप

नाटो के सेक्रेटरी जनरल जेन्स स्टोलेनबर्ग ने उम्मीद जताई है पूर्वी सीमा पर उसकी थल, जल और वायु में सेनाओं की संख्या बढ़ाने पर किसी को आपत्ति नहीं होगी. पहले चरण में नाटो के चार बैटल ग्रुप बुल्गारिया, रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया में भेजे जाएंगे. 

रूस दे चुका है न्यूक्लियर हमले की धमकी

उधर, NATO के हर एक कदम से रूस की बौखलाहट सामने आ रही है. अमेरिका में रूस के उप राजदूत दिमित्री पोलांस्की ने कहा था कि अगर नाटो उकसाएगा तो पुतिन परमाणु हमला कर सकते हैं. इससे पहले क्रेमलिन के प्रवक्ता Dmitry Peskov ने यूक्रेन पर परमाणु हमले की बात कही थी. यूक्रेन को लेकर रूस की तरफ से परमाणु हमले की 24 घंटे में दो धमकी सामने आई है. Dmitry Polyanskiy ने कहा है कि अगर नाटो रूस को उकसाएगा तो हमारे पास परमाणु हथियारों को इस्तेमाल करने का अधिकार है.

सबसे ज्यादा परमाणु हथियार रूस के पास

क्रेमलिन के प्रवक्ता Dmitry Peskov ने एक दिन पहले बुधवार को यूक्रेन को लेकर परमाणु हमले की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि अगर रूस के सामने ‘अस्तित्व का खतरा’ आएगा तो वह परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा. याद दिला दें कि दुनिया में परमाणु हथियार की सबसे ज्यादा खेप रूस के ही पास है.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular