Saturday, November 27, 2021
HomeबिजनेसSBI अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी! सिर्फ 342 रुपये में पाएं 4...

SBI अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी! सिर्फ 342 रुपये में पाएं 4 लाख का बंपर फायदा; जानें यहां सबकुछ


नई दिल्ली: कोरोना कहर के बाद आम लोगों में बीमा को लेकर समझदारी बढ़ी है.सरकार भी समाज के हर तबके तक बीमा की पहुंचाने के लिए बहुत कम पैसों में इंश्योरेंस की सुविधा दे रही है. इसी क्रम में सरकार की स्कीम, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) है जो आपको 4 लाख रुपये तक का कवर दे रही है. सबसे खास कि इसके लिए आपको सिर्फ 342 रुपये ही देने होंगे.

मिलेगा 4 लाख का बंपर फायदा

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई (SBI) ने अपने ट्विटर हैंडल पर इन दो स्कीम्स के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. SBI ने अपने इस ट्वीट में बताया है, ‘अपनी जरूरत के मुताबिक बीमा कराएं और चिंता मुक्त जीवन जिएं. ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से बचत बैंक खाते के खाताधारकों से प्रीमियम की कटौती की जाएगी. व्यक्ति केवल एक बचत बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए पात्र होगा.’

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार में ये हैं Rakesh Jhunjhunwala के ‘गुरु’, इन शेयरों में बढ़ाया निवेश; आपके पास है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना में बीमा धारक की मृत्यु होने पर या पूरी तरह से विकलांग हो जाने पर 2 लाख रुपये का मुआवजा मिलता है. इस योजना के तहत अगर बीमा धारक आंशिक तौर पर स्थाई रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का कवर मिलता है. इसमें 18 से 70 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कवर ले सकता है. इस योजना का सालाना प्रीमियम भी सिर्फ 12 रुपये है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं. इस योजना का लाभ 18 से 50 साल तक कोई भी व्यक्ति ले सकता है. इस स्कीम के लिए भी आपको सिर्फ 330 रुपये सालाना प्रीमियम देना होता है. आपको बता दें कि ये दोनों ही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी हैं. ये बीमा सालभर के लिए होता है.

ये भी पढ़ें- ट्रैक्टर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! सरकार दे रही है 50% सब्सिडी, फटाफट उठाएं फायदा

इंश्योरेंस कवर 1 जून से 31 मई तक के लिए

आप जान लें कि ये इंश्योरेंस कवर 1 जून से 31 मई तक के लिए होता है. इसके लिए आपका बैंक अकाउंट होना जरूरी है. बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के समय खाते में पर्याप्त बैलेंस न होने से बीमा रद्द भी हो सकता है. इसलिए बीमा लेस से पहले सभी जानकारियां जरूर लेलें.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular