Saturday, May 21, 2022
HomeबिजनेसSBI: एसबीआई की तिजोरी से गायब हुए 11 करोड़ रुपये के सिक्के!...

SBI: एसबीआई की तिजोरी से गायब हुए 11 करोड़ रुपये के सिक्के! CBI करेगी जांच, जानिए क्या है मामला?


Coins worth Rs 11 cr missing from SBI vaults: बैंक में आपके पैसे और जेवर सुरक्षित रखे होते हैं. लेकिन इस बार स्थिति उल्टी हो गई है. देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई के ब्रांच से पैसे चोरी हो गए हैं. दरअसल, राजस्थान के मेहंदीपुर बालाजी स्थित SBI ब्रांच की तिजोरी से पिछले दिनों 11 करोड़ रुपये के सिक्के गायब हो गए. सीबीआई इस मामले की जांच में जुटी है. इस मामले में अधिकारियों ने सोमवार को जानकारी दी.

एसबीआई से गायब हुए 11 करोड़ के सिक्के

गौरतलब है कि इस मामले की सीबीआई जांच के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने राजस्थान उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था. राजस्थान हाईकोर्ट ने यह जांच CBI को सौंप दी है. अब सीबीआई ने मामले को अपने हाथ में ले लिया है और जांच में जुट गई है. बताया जा रहा है गायब हुई राशि 11 करोड़ रुपये से ज्यादा थी. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

ये भी पढ़ें- CNG Price Hike: इस शहर में सबसे महंगी बिक रही सीएनजी, पेट्रोल-डीजल की कीमतों को भी छोड़ा पीछे

कैसे मामला सामने आया?

एसबीआई के ब्रांच से सिक्के चोरी होने का मामला तब सामने आया जब SBI ने शुरुआती जांच के बाद इन सिक्कों की गिनती शुरू की. इस दौरान बैंक में कैश रिजर्व में हेर-फेर दिखने लगा. ब्रांच अकाउंट बुक्स के अनुसार, 13 करोड़ रुपये से अधिक के सिक्कों की गिनती के लिए जयपुर के एक निजी विक्रेता को जिम्मेदारी दी गई.

दर्ज हुई एफआईआर

इस दौरान काउंटिंग से पता चला कि ब्रांच से 11 करोड़ रुपये से ज्यादा के सिक्के गायब हैं. इस जांच में अब तक बस 3000 सिक्कों से भरे बैग यानी 2 करोड़ के सिक्कों का ही लेखा-जोखा मिल मिला है. इसे RBI के कॉइन होल्डिंग ब्रांच में जमा कर दिया गया है. यानी एसबीआई के ब्रांच से 11 करोड़ रुपये के सिक्के गायब हैं. 

इसके बाद एसबीआई ने एफआईआर दर्ज करवाया. इस FIR में बताया गया है कि 10 अगस्त 2021 को जो कर्मचारी गेस्टहाउस में सिक्कों का लेखा-जोखा कर रहे थे उन्हें धमकी दी गई और सिक्कों की गणना करने से दूर रहने के लिए कहा गाय. बहरहा, ये मामला अब सीबीआई के हाथ में है और जांच के बाद फैसला सामने आएगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular