Wednesday, October 20, 2021
Home बिजनेस SBI: कई कोशिशों के बाद भी नहीं आ रहा OTP, तो आपको...

SBI: कई कोशिशों के बाद भी नहीं आ रहा OTP, तो आपको करना होगा ये काम, स्टेट बैंक ने बताया रास्ता


State Bank of India: कोरोना महामारी की वजह से आजकल ज्यादातर बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन हो रहे हैं. बैंक भी अपने ग्राहकों से ये गुजारिश कर रहे हैं कि जबतक बहुत जरूरी न हो तबतक बैंक की ब्रांच विजिट न करें. ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए सुरक्षित लेन-देन के लिए OTP यानी वन-टाइम पासवर्ड एक जरूरी फीचर है. कई बार इस OTP के नहीं आने से लेन-देन में परेशानी आती है. SBI ने अपने ग्राहकों से इस स्थिति से निपटने का तरीका बताया है. 

OTP नहीं मिल रहा तो क्या करें?

किसी को ऑनलाइन पेमेंट करना हो या फिर किसी को पैसे भेजने हों, आजकल ये काम ऑनलाइन चुटकियों में हो जाता है. लेकिन कई बार समस्या तब आती है जब OTP मोबाइल पर रिसीव नहीं होता है. ऐसी स्थिति में बैंक के ग्राहक को समझ नहीं आता कि वो क्या करे, कहां शिकायत करे, कैसे इस समस्या का समाधान खोजे. अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो ट्विटर पर बैंक ने इसका समाधान बताया है. दरअसल, एक ग्राहक ने SBI से ट्विटर पर पूछा कि नॉमिनी रजिस्ट्रेशन के लिए उन्हें OTP रिसीव नहीं हो रहा है क्या करें.

ये भी पढ़ें- 10 लाख रुपये की सैलरी पर भी नहीं देना होगा 1 रुपये टैक्स, इस तरह से करनी होगी प्लानिंग

SBI ने बताया रास्ता 

इस पर SBI की ओर से बताया गया कि नेटवर्क की वजह से भी कई बार ओटीपी नहीं मिल पाता है. लेकिन, अगर आपको लगता है कि ये दिक्कत नेटवर्क की वजह से नहीं है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. बैंक की जानकारी के अनुसार, ग्राहक https://crcf.sbi.co.in/ccf/ under Existing Customer – MSME/ Agri/ Other Grievance under category Technology: Internet Banking // Online SMS Alerts // Internet Banking: High-security password (OTP related category) जरिए शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा SBI के हेल्पलाइन नंबर 1800 11 2211 (toll-free), 1800 425 3800 (toll-free) या 080-26599990 पर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. 

OTP को लेकर ध्यान रखने वाली बातें 

SBI की वेबसाइट के मुताबिक OTP को लेकर कई जरूरी जानकारियां दी गई हैं, इसे ध्यान से पढ़ लीजिए. 
1. कोई भी OTP सिर्फ 10 मिनट के लिए ही वैलिड होता है, एक बार इस्तेमाल होने के बाद OTP का दोबारा इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं 
2. आप 3 बार से ज्यादा गलत OTP नहीं डाल सकते. अगर आपने 3 बार से ज्यादा गलत OTP डाल दिया तो SBI कार्ड D Secure Online transactions के लिए ब्लॉक हो जाएगा. मतलब आप ऑनलाइन लेन-देन नहीं कर पाएंगे लेकिन PoS पर अपना कार्ड स्वाइक कर सकते हैं.
3. कार्ड का अनब्लॉक करने के लिए आपको SBI के हेल्पलाइन नंबर 39 02 02 02 पर कॉल करना होगा
4. अगर OTP आपको रिसीव नहीं हो रहा है तो सबसे पहले आप अपना ई-मेल और मोबाइल नंबर दोनों को चेक करें, कहीं कोई गलत एंट्री तो नहीं हो गई. आप अधिकतम 5 बार OTP के लिए रिक्वेस्ट दे सकते हैं. अगर 5 बार भी OTP रिसीव नहीं हुआ तो आपको ट्रांजैक्शन दोबारा शुरू करना होगा. 

ये भी पढ़ें- Gold Price Today, 17 August 2021: सोना खरीदने का शानदार मौका! 9000 रुपये तक मिल रहा सस्ता, जानिए ताजा रेट

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular