Home बिजनेस SBI खाताधारकों के लिए आज से सेवाएं महंगी! ATM से कैश निकालने,...

SBI खाताधारकों के लिए आज से सेवाएं महंगी! ATM से कैश निकालने, चेकबुक के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे!

0
27
SBI खाताधारकों के लिए आज से सेवाएं महंगी! ATM से कैश निकालने, चेकबुक के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे!


SBI New Banking Charges: अगर आपका खाता देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) में है,  तो आज से आपको कुछ सेवाओं के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. SBI ने अपनी इन सेवाओं के लिए चार्जेस में बदलाव किया है, जो 1 जुलाई, 2021 यानी आज से लागू हो चुके हैं. SBI ने ATM से Cash Withdrawal और चेकबुक (Cheque Book) का इस्तेमाल करने को लेकर कई नियमों में बदलाव किया है. इसलिए आप भी इन नियमों को ध्यान से पढ़ लें. 

SBI ने सर्विस चार्ज बढ़ाया

आज से SBI ने अपने ATM और बैंक ब्रांच से पैसे निकालने के सर्विस चार्ज में बदलाव किया है. SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर ये जानकारी दी गई. इसके मुताबिक नए चार्ज Chequebook), ट्रांसफर और अन्य नॉन-फाइनेंशियल लेन-देन पर लागू किए जाएंगे. बैंक के अनुसार नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारकों पर लागू होंगे.

ये भी पढ़ें- Small Savings Schemes के निवेशकों को बड़ी राहत, सरकार ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव

ATM से कैश निकालना महंगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ATM और बैंक सर्विस के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. एसबीआई ग्राहकों को बैंक से चार बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा. जिसमें बैंक के एटीएम भी शामिल हैं. चार बार पैसा निकालने के बाद हर ट्रांजैक्शन पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर शुल्क देना होगा.  सभी नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारकों पर लागू होंगे.

SBI की चेकबुक हुई महंगी

SBI BSBD खाताधारकों को एक वित्त वर्ष में 10 चेक लीफ फ्री दी जाती है, इस पर कोई शुल्क नहीं लगता है. लेकिन नए नियमों के मुताबिक अगली 10 लीफ के लिए 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किया जाएगा. वहीं, 25 चेक वाली चेकबुक पर 75 रुपये चार्ज किए जाएंगे. इमरजेंसी चेकबुक पर 50 रुपये और जीएसटी चार्ज देना होगा. हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी. बैंक BSBD खाताधारकों द्वारा घर और अपनी या अन्य बैंक ब्रांच से पैसा निकालने पर शुल्क नहीं होगा.

क्या होता है BSBD खाता

BSBD अकाउंट यानी Basic savings bank deposits अकाउंट कोई भी व्यक्ति खोल सकता है. इसके लिए अलग से KYC की प्रक्रिया होती है. ये अकाउंट खास तौर पर गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बैंकिंग से जोड़ने के लिए खोला जाता है. इस अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की कोई शर्त नहीं होती है. इस अकाउंट में अधिकतम बैलेंस की कोई सीमा नहीं होती है. ग्राहक को मुफ्त में एटीएम कार्ड दिया जाता है. NEFT/RTGS के जरिए लेन-देन भी फ्री होता है. अगर कोई व्यक्ति अकाउंट बंद भी करता है तो कोई चार्ज नहीं है. एक महीने में अधिकतम चार बार कैश निकालना फ्री है. ये खाता वही खुलवा सकता है जिसके पास पहले से कोई दूसरा सेविंग अकाउंट नहीं है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना से घटी 40 परसेंट कर्मचारियों की Salary! सर्वे में खुलासा- कर्मचारी चाहते हैं ‘Work from anywhere’ की सुविधा

LIVE TV





Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here