Friday, July 30, 2021
Home बिजनेस SBI Alert: ATM डेबिट कार्ड खो गया, तो होगी बड़ी मुश्किल, इस...

SBI Alert: ATM डेबिट कार्ड खो गया, तो होगी बड़ी मुश्किल, इस तरह से करें ब्लॉक और पाएं नया कार्ड


नई दिल्ली: SBI Debit Card Alert: कई बार होता है कि हम ATM से कैश निकालते हैं, डेबिट कार्ड मशीन में ही लगा छोड़कर चले आते हैं, या फिर गलती से कहीं भी खो देते हैं. ये छोटी सी चूक बहुत भारी पड़ सकती है, क्योंकि कोई भी आपके डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके खाते से पैसे निकाल सकता है या शॉपिंग कर सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा कि ये किया किसने.

SBI डेबिट कार्ड खो गया तो क्या करें?

तो ऐसे में आप क्या करेंगे. देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने ग्राहकों को ऐसी स्थिति से निपटने का तरीका बताया है. SBI ने कहा है कि ग्राहकों को जैसे ही ये पता लगे कि उन्होंने अपना डेबिट कार्ड खो दिया है, सबसे पहले कार्ड को ब्लॉक करना चाहिए और फिर उसे दोबारा इश्यू कराना चाहिए. डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने का तरीका बेहद आसान है. आप इसे कई तरह से कर सकते हैं. हम आपको वो सभी तरीके बताने जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- EXCLUSIVE: कर्मचारियों की Salary, PF से जुड़ी बड़ी खबर, जुलाई से लागू नहीं होगा New Wage Code!

IVR के जरिए ब्लॉक करिए

सबसे पहला तरीका तो यही है कि आप SBI के कस्टमर केयर नंबर 1800 112 211 या 1800 425 3800 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करें. यहां पर आपको कार्ड ब्लॉक करने का ऑप्शन मिलेगा. आपको अपने अकाउंट नंबर की आखिरी 5 डिजिट दर्ज करनी होंगी और कार्ड को ब्लॉक करना होगा. कार्ड ब्लॉक होने के बाद आपके मोबाइल पर एक कंफर्मेशन का मैसेज आ जाएगा.

SMS के जरिए ब्लॉक करिए

आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक SMS टाइप करें ‘BLOCK फिर कार्ड के आखिर चार डिजिट दर्ज करें और इसे 567676 पर भेज दें. कार्ड ब्लॉक होने का मैसेज आपके फोन पर आ जाएगा. 

SBI YONO ऐप के जरिए ब्लॉक करिए

YONO मोबाइल ऐप में जाकर ‘Service Request’ पर क्लिक करें. फिर Block ATM/ Debit Card के ऑप्शन पर क्लिक करें. इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड और प्रोफाइल पासवर्ड डालकर आगे बढ़ें. उस अकाउंट को चुनें जिसका डेबिट कार्ड ब्लॉक करना है. फिर कार्ड नंबर सेलेक्ट करें. कार्ड ब्लॉक करने की वजह दर्ज करें. आपके पास दो ऑप्शन होंगे, कार्ड परमानेंट ब्लॉक करना है या टेम्पररी. आप दोनों में से कोई एक ऑप्शन चुनकर कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं. 

ऐसे नया डेबिट कार्ड इश्यू करवाएं 

अगर आपको नया कार्ड इश्यू करवाना है तो ऐप में ‘Service Request’ पर जाकर ‘Reissue/Replace Card’पर क्लिक करें. अंत में कार्ड नंबर सेलेक्ट करें और सबमिट का बटन दबा दें. आप नया कार्ड SBI की वेबसाइट sbicard.com पर जाकर भी इश्यू करवा सकते हैं. यहां आपको ‘Request’पर जाना है और फिर ‘Reissue/Replace Card’ पर क्लिक करना है. कार्ड नंबर डालकर सबमिट करना है.  आपको नया डेबिट कार्ड 7 कामकाजी दिनों में मिल जाता है. 

ये भी पढ़ें- Post Office Scheme: इस सुपरहिट स्कीम में जमा करें महज 50 हजार और पाएं 3300 रुपए मासिक पेंशन, ये रही डिटेल

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular