Saturday, May 21, 2022
HomeबिजनेसShare Market: लंबे ब्रेक के बाद आज खुलेगा शेयर बाजार, जानें इस...

Share Market: लंबे ब्रेक के बाद आज खुलेगा शेयर बाजार, जानें इस हफ्ते कैसी रहेगी चाल?


Share Market After Long Break : देश के प्रमुख शेयर बाजार चार द‍िन के लंबे ब्रेक के बाद सोमवार को खुलेंगे. साल 2022 में अभी तक शेयर बाजार पहली बार अंबेडकर जयंती, गुड फ्राइडे और शन‍िवार- रव‍िवार की छुट्टी के कारण लगातार चार द‍िन बंद रहा. ऐसे में बड़ा सवाल यह है क‍ि इस हफ्ते स्‍टॉक मार्केट (Stock Market) की चाल कैसी रहेगी?

कंपनियों के तिमाही नतीजों से तय होगी चाल

इस पूरे हफ्ते शेयर बाजार की दिशा कंपनियों के तिमाही नतीजों और वैश्विक रुख से तय होगी. जानकारों का कहना है कि इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध और चीन में कोविड​​​​-19 की स्थिति भी बाजार का आगे का रुख तय करेगी. सैमको सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध प्रमुख येशा शाह ने कहा, ‘घरेलू और वैश्विक मोर्चे पर कोई बड़ा घटनाक्रम नहीं होने के कारण इस हफ्ते बाजार की दिशा कंपनियों की ‘कमाई’ से तय होगी. बाजार में शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं.’

आज जारी होंगे मुद्रास्फीति के आंकड़े

मार्च के थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े सोमवार को आएंगे. रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष-शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘बाजार सोमवार को दो प्रमुख कंपनियों इन्फोसिस और एचडीएफसी बैंक के तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देगा.’ भारत की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी इन्फोसिस का मार्च तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 12 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 5,686 करोड़ रुपये रहा है. कंपनी का परिणाम पिछले सप्ताह आया है. कंपनी ने 2022-23 में अपने कारोबार में 13-15 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान पेश किया है.

इस हफ्ते आएंगे कई कंपन‍ियों के नतीजे

देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता एचडीएफसी बैंक का मार्च, 2022 में समाप्त तिमाही के लिए एकल शुद्ध लाभ 22.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 10,055.2 करोड़ रुपये रहा है. कंपनी का तिमाही नतीजा शनिवार को आया था. इस सप्ताह माइंडट्री, एसीसी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, नेस्ले और हिंदुस्तान जिंक के ‘कमाई’ के आंकड़े आएंगे.

प‍िछले हफ्ते 1100 अंक से ज्‍यादा टूटा था सेंसेक्‍स

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘आमदनी के सीजन की शुरुआत के साथ आने वाले दिनों में घरेलू बाजार में क्षेत्र विशेष गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं.’ पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,108.25 अंक टूटा, जबकि निफ्टी 308.70 अंक नीचे आया. विश्लेषकों ने कहा बाजार की निगाह एफडीआई, रुपये और कच्चे तेल के उतार-चढ़ाव पर भी रहेगी.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular