Sunday, May 29, 2022
Homeविश्वSouth Africa: डरबन में आयी बाढ़ से भारी तबाही, 340 से ज्यादा...

South Africa: डरबन में आयी बाढ़ से भारी तबाही, 340 से ज्यादा लोगों की मौत


South Africa Durban Floods:दक्षिण अफ्रीका में डरबन शहर और पूर्वी क्वाजुलु-नेटल प्रांत (KwaZulu-Natal Province) में भारी बारिश और बाढ़ में कम से कम 341 लोगों की मौत हुई है. आने वाले दिनों में तूफान के साथ बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान है.

कई परिवार लापता

अधिकारियों का कहना है कि मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि कई परिवार लापता हैं. लगातार हो रही बारिश के कारण प्रांत में त्रासदी की स्थिति है, मकान ढह रहे हैं, कई इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं और कई महत्वपूर्ण सड़कें बह गई हैं.

5.2 करोड़ डॉलर का नुकसान

इथेक्विनी के मेयर मैक्योलोसी कुंडा का कहना है कि डरबन और आसपास के इथेक्विनी (Ithaquini)  मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में करीब 5.2 करोड़ डॉलर के नुकसान का अनुमान है. कम से कम 120 स्कूलों में बाढ़ का पानी घुस गया है, जिससे 2.6 करोड़ डॉलर से ज्यादा के नुकसान होने का अनुमान है और इन कारणों से प्रशासन ने स्कूलों को अस्थाई रूप से बंद कर दिया है.

स्कूलों में छात्रों की मौत

शिक्षा मंत्री एंजी मोशेगा का कहना है कि बाढ़ में विभिन्न स्कूलों के कम से कम 18 छात्र और एक शिक्षक की मौत हुई है. उन्होंने एक बयान में कहा कि यह त्रासदी है और इससे भयंकर नुकसान हुआ है. चिंता की बात यह है कि बारिश अभी जारी रहने और पहले से प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति और बुरी होने की आशंका है.

ये भी पढ़ेंः Yogi Adityanath: CM योगी की अहम बैठक, इस जिले में लागू होगा पुलिस कमिश्‍नर सिस्‍टम!

लोगों ने किया प्रदर्शन

दक्षिण अफ्रीका की मीडिया में आई खबरों के अनुसार, प्रशासनिक मदद की कमी को लेकर डरबन के रिजर्ववायर हिल्स (Reservoir Hills) में प्रदर्शन कर रहे लोगों को हटाने के लिए पुलिस ने ‘स्टन ग्रेनेड’ का इस्तेमाल किया. राहत एवं बचाव कार्यों में सहायता के लिए ‘साऊथ अफ्रीकन नेशनल डिफेंस फोर्स’ (South African National Defense Force) को तैनात किया गया है.
(इनपुट-भाषा)
LIVE TV 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular