Wednesday, October 27, 2021
Home बिजनेस Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका! जानिए 10...

Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका! जानिए 10 ग्राम सोने का रेट


नई दिल्ली: Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22: सस्ता सोना खरीदने का आपके पास आज आखिरी मौका है. आज सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की तीसरी सीरीज में निवेश का आखिरी दिन है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जो लंबी अवधि के लिए सोने में निवेश करना चाहते हैं. 

Sovereign Gold Bond Scheme की तीसरी सीरीज

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने गोल्ड बॉन्ड स्कीम की तीसरी सीरीज के लिए इश्यू प्राइस 4,889 रुपये प्रति ग्राम तय किया है. यानी 10 ग्राम सोने के लिए आपको 48,890 रुपये खर्च करने होंगे. बॉन्ड खरीदने के लिये ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को बॉन्ड के दाम में 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलेगी. यानी आपको 10 ग्राम सोने पर 500 रुपये की छूट मिलेगी और 48390 रुपये चुकाने होंगे. 

ये भी पढ़ें- RBI Credit Policy का ऐलान आज, क्या Home Loan की EMI में होगी कमी?

इसके पहले 17 मई को सरकार पहली सीरीज लेकर आई थी, तब इसकी कीमत 4,777 रुपये प्रति ग्राम तय की गई थी, दूसरी सीरीज 24 मई को सब्सक्रिप्शन के लिए खोली गई, तब इसकी कीमत 4,842 रुपये प्रति ग्राम थी. 

अब कब-कब होगी SGB की बिक्री

1. तीसरी सीरीज 31 मई यानी से 4 जून यानी आज तक है, इसके लिए गोल्ड बॉन्ड 8 जून को जारी होंगे
2. चौथी सीरीज 12 जुलाई से 16 जुलाई तक तौथी सीरीज का सब्सक्रिप्शन खुलेगा, इसके लिए बॉन्ड जारी होने की तारीख 20 जुलाई है.
3. पांचवी सीरीज 9 अगस्त से 13 अगस्त तक खुलेगी, जिसके लिए बॉन्ड 17 अगस्त को जारी होंगे
4. छठी सीरीज 30 अगस्त से 3 सितंबर तक खुली रहेगी, इसके लिए 7 सितंबर को गोल्ड बॉन्ड इश्यू होंगे.

कहां से खरीद सकते हैं 

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आप इसकी खरीदारी  मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे NSE, BSE से कर सकते हैं. स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), डाकघरों से खरीद सकते हैं. लेकिन याद रहे कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों से इसकी बिक्री नहीं होगी.

बॉन्ड की कीमत कैसे तय होगी

वित्त मंत्रालय ने बताया कि सोने के बॉन्ड का दाम इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड की ओर से जारी दाम के सामान्य औसत भाव पर होगा. यह दाम निवेश की अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिवस के दौरान 99.9 शुद्धता वाले सोने का औसत भाव होगा. बॉन्ड खरीदने के लिये ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को बॉन्ड के दाम में 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलेगी.

कितना कर सकते हैं निवेश

सॉवरेन गोल्ड बांड (Sovereign Gold Bond Scheme) की अवधि आठ सालों की होगी, इसमें पांच साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तारीख पर बॉन्ड से निवेश निकालने का भी विकल्प होगा. इसमें आप 1 ग्राम सोने की खरीदारी से शुरुआत कर सकते हैं. कोई भी व्यक्ति (Individual) और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) अधिकतम 4 किलोग्राम मूल्य तक का बॉन्ड खरीद सकता है जबकि ट्रस्ट और समान संस्थाएं के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किग्रा है. बॉन्ड खरीदने के लिए KYC का होना जरूरी है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश क्यों करना चाहिए

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जो लंबी अवधि के लिए सोने में निवेश करना चाहते हैं. क्योंकि इसमें सोने की बढ़ती कीमतों के साथ ब्याज का भी फायदा मिलता है. इसकी मैच्योरिटी 8 साल की होती है, कोई निवेशक इसे फुल मैच्योरिटी तक होल्ड करके रखता है तो कोई कैपिटल गेंस टैक्स भी नहीं लगता और ब्याज पर कोई TDS भी नहीं है. पिछले कोरोना महामारी के बीच सोने की कीमतें 40 परसेंट तक बढ़ीं थीं, एक्सपर्ट्स का मानना है कि लंबी अवधि में सोना 65,000-67,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Bank Privatisation: इस साल दो सरकारी बैंकों का होगा निजीकरण, Niti Aayog ने सौंप दी अपनी फाइनल लिस्ट

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular