Thursday, December 2, 2021
Homeशिक्षाSpaceX कैप्सूल का टॉयलेट टूटा, जानिए फिर अंतरिक्षयात्रियों ने क्या किया जुगाड़

SpaceX कैप्सूल का टॉयलेट टूटा, जानिए फिर अंतरिक्षयात्रियों ने क्या किया जुगाड़


नई दिल्ली:  करीब 200 दिन अंतरिक्ष में बिताने के बाद चार अंतरिक्ष यात्री धरती पर लौट आए हैं.  SpaceX कैप्सूल अंतरिक्षयात्रियों को लेकर सोमवार रात को मैक्सिको की खाड़ी में उतरा. SpaceX के चालक दल के चारों सदस्य इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) छोड़ने के ठीक आठ घंटे बाद पृथ्वी पर सुरक्षित वापस लौटे हैं. 

पहले टाली गई थी वापसी 

इससे पहले नासा (NASA) ने खराब मौसम के कारण चारों यात्रियों की वापसी को सोमवार दोपहर तक के लिए टाल दिया था. फ्लोरिडा के तट पर तेज हवाएं चल रही थीं, जिसकी वजह से ऐसा किया गया. अमेरिका, फ्रांस और जापान के अंतरिक्ष यात्रियों को रविवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से निकलना था और सोमवार की सुबह उनका कैप्सूल मैक्सिको की खाड़ी में उतरने वाला था, लेकिन हवाओं की रफ्तार सुरक्षित सीमा से अधिक होने के कारण स्पेसएक्स ने अपने छह महीने के मिशन का समापन सोमवार दोपहर तक टाल दिया था. 

करीब 8 घंटे डायपर पहनकर बिताए

सबसे हैरानी की बात ये है कि धरती पर लौटने के दौरान अंतरिक्षयात्रियों ने स्पेसएक्स के कैप्सूल में करीब 8 घंटे डायपर पहनकर बिताए. अंतरिक्ष से पृथ्वी पर स्पेसएक्स की वापसी काफी कठिन थी क्योंकि, अंतरिक्षयात्रियों को लेने पहुंचे स्पेसएक्स रॉकेट का टॉयलेट टूट गया था. अंतरिक्षयात्रियों को स्टेशन छोड़ने के बाद पूरी यात्रा में डायपर पहनना पड़ा.

चुनौतियों से भरी स्पेसफ्लाइट

200 दिनों की स्पेस यात्रा पूरी करने वाले अंतरिक्षयात्रियों में नासा के शेन क्रिम्बू, मेगन मैकआर्थर, जापान के अकिहिको होशाइड और फ्रांस की थॉमस पेस्केट शामिल हैं. नासा के अंतरिक्ष यात्री मेगन मैक्आर्थर ने इस यात्रा को भयानक बताया. धरती पर वापस लौटने से पहले अंतरिक्ष से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मैक्आर्थर ने कहा था कि स्पेसफ्लाइट बहुत सारी छोटी चुनौतियों से भरी है. यह सिर्फ उनमें से एक और है जिसका हम सामना करेंगे. इसके बावजूद हम अपने मिशन में इसका ध्यान रखेंगे. हम डायपर पहनने के बारे में ज्यादा चिंतित नहीं हैं. वहीं मैकआर्थर के साथ लौटने वाले फ्रांसीसी अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्केट ने कहा कि पिछले छह महीने वहां काफी तनावपूर्ण रहे हैं. 

बता दें कि स्पेसएक्स इन अंतरिक्ष यात्रियों के बदले दूसरे दल को भेजने के लिए बुधवार की रात अभियान शुरू करने का लक्ष्य बना रहा है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular