Friday, August 19, 2022
HomeबिजनेसStock Market में पैसा लगाने वालों को इन बातों पर रखना होगा...

Stock Market में पैसा लगाने वालों को इन बातों पर रखना होगा ध्यान, इस हफ्ते मिल सकती है बड़ी मदद


Stock Market News Updates: शेयर बाजार निवेश के लिहाज से निवेशकों को काफी पसंद आता है. वहीं अगले हफ्ते बाजार की चाल कैसी रहेगी, इस पर भी निवेशकों की नजरें बनी हुई हैं. वहीं विश्लेषकों ने यह राय जताई है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर निर्णय, मासिक डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान और कई बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों की वजह से घरेलू शेयर बाजारों के लिए आने वाला सप्ताह काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा. विश्लेषकों का कहना है कि इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के निवेश का रुख, रुपये का उतार-चढ़ाव और कच्चे तेल के दाम भी बाजार की धारणा को प्रभावित करेंगे.

उतार-चढ़ाव बढ़ने के आसार

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘यह सप्ताह काफी घटनाक्रमों भरा रहने वाला है. ऐसे में हमें उतार-चढ़ाव बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा निफ्टी-50 की कई कंपनियां इस सप्ताह तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी. गुरुवार को जुलाई माह के वायदा एवं विकल्प अनुबंधों का निपटान है. ऐसे में कुल मिलाकर बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा. मीणा ने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर संघीय मुक्त बाजार समिति (FOMC) की बैठक के नतीजे 27 जुलाई को आएंगे. यह बाजार की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम होगा.

FPI का रुख

उन्होंने कहा कि यह देखना दिलचस्प होगा कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का रुख क्या रहता है, क्योंकि काफी अरसे बाद बीते सप्ताह वे शुद्ध लिवाल रहे हैं. रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘यह सप्ताह काफी गतिविधियों वाला रहेगा. सप्ताह के दौरान कई महत्वपूर्ण आंकड़े आने हैं. सबसे पहले बाजार भागीदार रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक बैंक के तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देंगे. वैश्विक मोर्चे पर फेडरल रिजर्व 27 जुलाई को ब्याज दरों पर रिर्णय की घोषणा करेगा. अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े 28 जुलाई को आएंगे.’’

तिमाही नतीजे

रिलायंस इंडस्ट्रीज का जून तिमाही का शुद्ध लाभ 46 प्रतिशत चढ़ा है. तेल रिफाइनिंग से आय बढ़ने से कंपनी के लाभ में जोरदार इजाफा हुआ है. कंपनी का तिमाही परिणाम शुक्रवार को आया. वहीं शनिवार को आईसीआईसीआई बैंक का तिमाही नतीजा आया. तिमाही के दौरान बैंक का एकल शुद्ध लाभ 50 प्रतिशत के उछाल के साथ 6,905 रुपये पर पहुंच गया है. कोटक महिंद्रा बैंक का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 26 प्रतिशत के उछाल के साथ 2,071.15 करोड़ रुपये रहा है. मिश्रा ने बताया कि इस सप्ताह एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, एशियन पेंट्स, बजाज ऑटो, लार्सन एंड टुब्रो, मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और एचडीएफसी जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आने हैं. (इनपुट: भाषा)

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular