Tuesday, June 28, 2022
HomeभारतSuzuki Motor अगले 5 साल के भीतर देश में 1.4 अरब डॉलर...

Suzuki Motor अगले 5 साल के भीतर देश में 1.4 अरब डॉलर करेगी निवेश, E-Vehicles और बैटरी के लगाएगी दो प्लांट


नई दिल्लीः देश की दिग्गज कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर (Suzuki Motor) गुजरात में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) और इनमें इस्तेमाल होने वाली बैटरी के प्लांट लगाएगी. इन दोनों योजनाओं पर अगले 5 साल में करीब 1.4 अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और जापान के पीएम फुमियो किशिदा (PM Fumio Kishida) की मौजूदगी में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन  (Suzuki Motor Corporation) की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (Suzuki Motor Gujarat Private limited) ने राज्य सरकार से एमओयू किया.

सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (Suzuki Motor Gujarat Private limited) इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) प्लांट निर्माण पर 2026 तक करीब 73 अरब रुपये का निवेश करेगी. साथ ही 2025 तक बैटरी प्लांट पर 31 अरब रुपये निवेश करेगी. कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए सुजुकी मोटर की यह रणनीति न सिर्फ पर्यावरण के दृष्टिकोष से बल्कि भारतीय कार बाजार के लिए भी फायदेमंद साबित होगा.

ये भी पढ़ें – LPG Price : घरेलू सिलेंडर के दाम में वृद्धि के बीच Commercial Cylinder की कीमतों में राहत, चेक करें नए रेट्स

घटेंगे इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम
कंपनी के इस कदम से घरेलू बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) की कीमतों में कमी आने की संभावना जताई जा रही है. बता दें कि मारुति सुजुकी अभी इलेक्ट्रिक वाहन नहीं बनाती है. इस सेगमेंट में उसके आने से वाहनों के सस्ते होने की उम्मीद इसलिए भी है कि घरेलू उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए उसका फोकस हमेशा कीमतों पर ज्यादा रहा है.

ये भी पढ़ें- इस दिन से लगेगा गाड़ियों का मेला, Auto Expo की तारीख का ऐलान

रीसाइक्लिंग यूनिट भी लगाएगी
सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन  (Suzuki Motor Corporation) की एक अन्य कंपनी मारुति सुजुकी टोयोत्सु इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Maruti Suzuki Toyotsu India Pvt Ltd) वर्ष 2025 तक व्हीकल्स रीसाइक्लिंग यूनिट के निर्माण पर 45 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इससे पहले नवंबर 2019 में मारुति सुजुकी और Toyota Tsusho Group के ज्वाइंट वेंटर की ओर से उत्तर प्रदेश के नोएडा में डिस्मैंटलिंग और रीसाइक्लिंग यूनिट लगाने की घोषणा की गई थी.

Tags: Electric Car, Electric Vehicles, Maruti Suzuki



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular