Saturday, November 27, 2021
HomeखेलT20 World Cup 2021 के बीच इस खिलाड़ी ने किया सभी को...

T20 World Cup 2021 के बीच इस खिलाड़ी ने किया सभी को हैरान, अचानक पूरे टूर्नामेंट से हुआ बाहर


नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप इस वक्त यूएई और ओमान की धरती पर खेला जा रहा है. इस टूर्नामेंट में दुनियाभर की टीमें एक-दूसरे के सामने विश्व विजेता बनने की जंग में भिड़ रही हैं. लेकिन इसी बीच क्रिकेट फैंस का ध्यान एक दूसरी वजह ने अपनी ओर खींच लिया है. दरअसल एक स्टार खिलाड़ी अचानक टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया है.   

टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हुआ ये खिलाड़ी

दक्षिण अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने अचानक टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का फैसला कर लिया है. बता दें कि आज दक्षिण अफ्रीकी टीम वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की टीम से भिड़ रही है. इस मैच से ठीक पहले डी कॉक ने बाहर होने का फैसला किया. इसके पीछे एक बड़ी वजह सामने आई है. दरअसल डी कॉक इसलिए टूर्नामेंट से बाहर हुए क्योंकि उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले से पहले ‘ब्लैक लाइफ मैटर’ अभियान के तहत एक घुटने पर बैठने से मना कर दिया था. 

बोर्ड ने दिए थे आदेश 

बोर्ड ने इससे पहले अपने खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप मैचों से पहले नस्लवाद के खिलाफ आंदोलन का घुटने के बल बैठकर समर्थन जताने का निर्देश दिया था. डी कॉक ने एक चौंकाने वाले कदम के तहत दुबई में मंगलवार को आईसीसी टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से खुद को चयन के लिए अनुपलब्ध करार दिया. हाल ही डी कॉक ने एक बयान देते हुए ये भी कहा कि आप किसी को कुछ करने के लिए फोर्स नहीं कर सकते हैं. 

डी कॉक ने अतीत में भी इस पहल का हिस्सा नहीं बनने का इशारा करते हुए कहा था, ‘यह हर किसी का फैसला होना चाहिए, जीवन में किसी को कुछ भी करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए. मैं चीजों को इस तरह देखता हूं.’ इससे पहले सीएसए ने सोमवार की शाम सर्वसम्मति से इस पर रजामंदी जताई कि दक्षिण अफ्रीका के सभी खिलाड़ी बाकी मैचों की शुरुआत से पहले घुटने के बल बैठेंगे. 

बोर्ड ने कहा, ‘सभी संबंधित मसलों पर गौर करने के बाद बोर्ड का यह मानना है कि दक्षिण अफ्रीका के इतिहास को देखते हुए नस्लवाद के खिलाफ एकजुट और लगातार विरोध प्रदर्शन जरूरी है.’

क्रिकेट जगत भी हैरान 

डी कॉक के मुद्दे पर भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, ‘क्विंटन डी कॉक बीएलएम (ब्लैक लाइव्स मैटर) आंदोलन पर अपनी रुख के कारण नहीं खेल रहे हैं. ’वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने कहा कि कुछ ‘आंतरिक मुद्दे’ हो सकते हैं. वॉटसन ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, ‘बहुत बड़ा झटका टीम के अंदर कुछ तो चल रहा होगा.’

इसके अलावा इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने डी कॉक का समर्थन करते हुए ट्वीट किया, ‘निश्चित रूप से यह तय करने का अधिकार व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह किसी भी आंदोलन में शामिल होना चाहता है या नहीं. एक क्रिकेट बोर्ड को खिलाड़ियों से ऐसा करने का अनुरोध करना चाहिए, लेकिन अगर खिलाड़ी ऐसा नहीं करना चाहता है तो उसे क्रिकेट खेलना नहीं रोकना चाहिए.’ इससे पहले भारतीय टीम ने भी पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को पहले मैच से पूर्व  ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ वैश्विक मुहिम के तहत घुटने के बल बैठकर नस्लवाद का विरोध किया था. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular