Friday, January 28, 2022
HomeखेलT20 World Cup 2021: 'भारत-इंग्लैंड नहीं हम जीतेंगे वर्ल्ड कप', इस टीम...

T20 World Cup 2021: ‘भारत-इंग्लैंड नहीं हम जीतेंगे वर्ल्ड कप’, इस टीम के कप्तान ने दी सबको खुली चुनौती


नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड 2021 आज से यूएई और ओमान में शुरू हो रहा है. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम वर्ल्ड कप जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है. लेकिन टीम इंडिया को हर बार की तरह वेस्टइंडीज और इंग्लैंड जैसी बेहतरीन टीमों से खतरा होगा. लेकिन इसी बीच एक और टीम ऐसी होगी जिससे भारत को बचकर रहना होगा. अब उसी टीम के कप्तान ने सभी देशों को एक खुली चुनौती दे दी है. 

इस टीम से भारत को खतरा

ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच ने कहा है कि उनकी टीम टी20 विश्व कप का खिताब जीतने के लिए बेताब है. ऑस्ट्रेलिया को 23 अक्टूबर को सुपर-12 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबला खेलना है. उनकी तैयारियां हालांकि उम्मीद के अनुरुप नहीं रही हैं क्योंकि कंगारू टीम को वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

‘हम जीतेंगे खिताब’

फिंच ने कहा, ‘खिताब जीतना बड़ा होगा. यह ऐसा है जो हमारे पास नहीं है. कई बार हम इसे जीतने के करीब रहे हैं.’ ऑस्ट्रेलिया को 2007 में सेमीफाइनल में भारत ने हराया था. इसके तीन साल बाद भी ये टीम सेमीफाइनल में पहुंची जहां उसे इंग्लैंड ने हराया. फिर उसे 2012 में वेस्टइंडीज ने सेमीफाइनल में हराया.

फिंच ने आईसीसी क्रिकेट डॉट कॉम से कहा, ‘हम अभी भी इसमें जाने के लिए बहुत आश्वस्त हैं. हमारे पास एक ऐसी टीम है जिसने बहुत अधिक टी20 खेला है. हर टीम कोई भी मैच जीत सकती है, हम जानते हैं कि टी20 क्रिकेट में सभी टीमों में मैच विजेता हैं इसलिए हमें बस सही समय पर काम करना है.’ ऑस्ट्रेलिया की तरह दक्षिण अफ्रीका की टीम भी अबतक टी20 विश्व कप का खिताब नहीं जीत सकी है. वह 2009 और 2014 में सेमीफाइनल तक पहुंची थी.

आज से शुरू हैं पहले राउंड के मैच 

टूर्नामेंट की शुरुआत आज से ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच राउंड 1 ग्रुप बी के मुकाबले से होगी, जिसमें ग्रुप बी की अन्य टीमें स्कॉटलैंड और बांग्लादेश आपस में भिड़ेंगी. ग्रुप ए में आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया शामिल हैं. राउंड 1 के मैच 17 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक चलेंगे. हर ग्रुप से दो टॉप टीमें 23 अक्टूबर से शुरू होने वाले सुपर 12 चरण में जाएंगी.

सुपर 12 की शुरुआत 23 अक्टूबर से होगी

सुपर 12 चरण की शुरुआत 23 अक्टूबर से अबू धाबी में होगी. ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला होगा. इसके बाद ग्रुप 1 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच दुबई में मुकाबला होगा. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया 30 अक्टूबर को दुबई में आमने-सामने होंगे. ग्रुप 1 के मैचों का समापन 6 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच अबु धाबी में और इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच शारजाह में होने वाले मैचों के साथ होगा.

ग्रुप 2 में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से 

भारत ग्रुप 2 में शामिल है. ग्रुप 2 की शुरुआत 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले से होगी. पाकिस्तान फिर 26 अक्टूबर को शारजाह में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा. अफगानिस्तान की टीम टी-20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 25 अक्टूबर को शारजाह में करेगी, जिसमें पहले दौर से ग्रुप बी के विजेता टीम के साथ मुकाबला करेगी. इस ग्रुप के मुकाबले का समापन 8 नवंबर को होगा, जिसमें भारत ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाले राउंड 1 क्वालीफायर टीम से मुकाबले करेगा.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular