Sunday, January 23, 2022
HomeभारतTata Motors की Nexon EV साल 2022 में नए अवतार में आएगी,...

Tata Motors की Nexon EV साल 2022 में नए अवतार में आएगी, जानें क्या होगा इसमें खास


नई दिल्ली. घरेलू वाहन निर्माता टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपने मौजूदा मॉडल नेक्सॉन ईवी (Nexon EV) के फेसलिफ्ट मॉडल के साथ अपने EV पोर्टफोलियो को अपग्रेड करने जा रही है.  Nexon EV के फेसलिफ्ट मॉडल को बड़े बैटरी पैक के साथ पेश कर सकता है. मौजूदा नेक्सॉन में 30kwh की  बैटरी देखने को मिलती है, जो फेसलिफ्ट Nexon EV में 40 kwh की हो सकती है. इससे Tata Nexon EV की रेंज भी बढ़ जाएगी. टाटा नेक्सॉन ईवी वर्तमान में ईवी सेगमेंट में लगभग 60 फीसदी बाजार हिस्सेदारी रखती है.

Nexon EV का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च होने के बाद MG Motor की ZS EV और Hyundai की Kona को कड़ी टक्कर देगा. मजेदार बात यह है कि MG भी 10 से 15 लाख के सेगमेंट में एक और नई इलेक्ट्रिक कार उतारने की तैयारी कर रही है. नए साल 2022 में ईवी सेगमेंट में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी. क्योंकि कई बड़ी दिग्गज कंपनियां अपनी नई EV को पेशकश करने की तैयारी कर रही हैं.

ये भी पढ़ें-  इस साल Google पर सबसे ज्यादा सर्च की गई यह कार; जानिए कौन से नंबर पर है आपकी फेवरेट कार

5 वैरिएंट में आती है Nexon EV
मौजूदा Nexon EV की बैटरी कैपेसिटी 30.2 kWh है. यह फुल चार्ज होकर 312 km कि ड्राइवर रेंज तक दे सकती है. इसके अतिरिक्त कंपनी का दावा है कि मात्र 1 घंटे में इस कार की 80 फीसदी चार्ज हो सकती है. इसके अलावा कार की स्पीड जो कि वर्तमान में 120 प्रति घंटा है, Nexon EV अभी 5 वैरिएंट मार्केट में उपलब्ध है, जो कि क्रमशः XM, XZ+, XZ+ Lux, XZ+ Dark, और XZ+ Lux Dark हैं.

ये भी पढ़ें- इस साल लॉन्च हुई इन 8 दमदार कारों ने मचाया धमाल, जानिए पूरी लिस्ट 

सवा 14 लाख रुपए है शुरुआती कीमत
Nexon EV प्राइस की बात करें तो ईवी के मौजूदा मॉडल की शुरुआत (एक्स शोरूम) कीमत 14.24 लाख रुपये से होती है और 16.85 लाख रुपये तक जाती है. टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए काफी आगे तक की प्लानिंग की हुई है. हाल ही में कंपनी ने इस बारे में घोषणा की थी, 2026 तक देश में 10 नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर सकती है. 2022 से 2023 तक कंपनी कई नए इलेक्ट्रिक वाहन भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है, जिनमें से अगली कार टाटा अल्ट्रोज का इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकती है.

Tags: Electric Car, Electric Vehicles, Tata Motors



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular