Sunday, May 29, 2022
Homeविश्वTeacher Saved Child: बच्चे के गले में फंसा बोतल का ढक्कन, टीचर...

Teacher Saved Child: बच्चे के गले में फंसा बोतल का ढक्कन, टीचर ने सूझबूझ से बचाई जान


Teacher Saved Life: शिक्षक बच्चों को ना केवल पढ़ाते हैं बल्कि उनमें मोरल वैल्यूज के बीज भी बोते हैं. इतना ही नहीं जरूरत पड़ने पर शिक्षक बच्चों की जान भी बचाते हैं. ऐसा ही एक मामला न्यू जर्सी के ईस्ट ऑरेंज कम्युनिटी चार्टर स्कूल में सामने आया, जहां एक शिक्षिका (Teacher) ने एक बच्चे की जान बचाई.

सोशल मीडिया पर वायरल किस्सा

सोशल मीडिया (Social Media) पर एक टीचर द्वारा बच्चे की जान बचाने का वीडियो खूब वायरल हो रहा है. दरअसल इस स्टूडेंट के गले में पानी की बोतल का ढक्कन अटक जाने से इसका गला चोक (Choke) हो गया था. पूरा मामला जानने से पहले देखें सोशल मीडिया पर लोगों को आकर्षित करता ये वीडियो…

ये भी पढें: US-Pakistan Relation: पाकिस्तान के साथ संबंधों पर आया अमेरिका का बयान, कही ये बात

सूझबूझ का किया इस्तेमाल

टीचर ने अपनी सूझबूझ से बिना समय गंवाए तुरंत एक्शन लिया और स्टूडेंट (Student) के गले से अटके ढक्कन को बाहर निकाल दिया. इस शिक्षिका ने कहा कि ये बेहद दुखद हो सकता था लेकिन उन्हें इस बात की खुशी है कि ऐसा कुछ नहीं हुआ.

कैसे फंसा गले में ढक्कन?

छात्र रॉबर्ट स्टोनकर (Robert Stoneker) तीसरी कक्षा में पढ़ता है. बच्चा अपने मुंह से बोतल खोलने की कोशिश कर रहा था, तब उसके गले में बोतल का ढक्कन फंस गया और उसका गला चोक होने लगा. 9 साल का बच्चा तुरंत मदद के लिए भागता हुआ अपनी टीचर के पास पहुंचा.

ये भी पढें: USS Abraham Lincoln: उत्तर कोरिया करेगा परमाणु परीक्षण! अमेरिका ने उतारा जंगी जहाज

टीचर ने बचाई बच्चे की जान

टीचर ने हेमलिच मैन्युवर (Heimlich Maneuver) टेकनीक यूज कर फंसे हुए ढक्कन को गले से बाहर निकाला. इस टेकनीक के इस्तेमाल से गले में अटकी हुई चीज को बाहर निकालने में मदद मिलती है. टीचर ने बाद में बताया कि उन्होंने फर्स्ट एड और सीपीआर (CPR) की ट्रेनिंग से ये सीखा था.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular