Friday, September 17, 2021
Home Tesla Model S Plaid: लॉन्च हुई दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार,...
Array

Tesla Model S Plaid: लॉन्च हुई दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार, 321 kmph है टॉप स्पीड


दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) ने अपनी नई कार Tesla Model S Plaid को अमेरिकी बाजार में लॉन्च कर दिया है। इसे दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार बताया जा रहा है। यह कंपनी की Tesla Model S सेडान कार का परफॉर्मेंस वर्जन है। कार की कीमत 1,29,990 डॉलर्स (करीब 95 लाख रुपये) रखी गई है। 

खास बात है कि पहले इसकी कीमत 1,19,990 डॉलर थी, जिसे लॉन्च इवेंट से ठीक 24 घंटे पहले बढ़ा दिया गया। कंपनी ने कुछ दूसरे मॉडल्स की कीमत में भी इजाफा किया है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने बताया कि इलेक्ट्रिक 4-डोर टेस्ला मॉडल एस प्लेड की डिलीवरी शुक्रवार से ही शुरू हो गई है। बता दें कि लॉन्च पहले 3 जून को होने वाला था, लेकिन सप्लाई समस्या के चलते इसे टालना पड़ा।

यह भी पढ़ें: सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कारें, सिंगल चार्ज में चलती हैं 627 km

2 सेकेंड्स में करीब 100kmph स्पीड
इसे यूं ही दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार नहीं बताया गया है। Tesla Model S Plaid में तीन इलेक्ट्रिक मोटर्स दी गई है, जो 1,020 हॉर्सपावर जेनरेट करती है। कार सिर्फ 2 सेकेंड्स में ही 0 से 60-mph (करीब 100kmph) की स्पीड पा लेती है। एलन मस्क ने कहा, ‘यह Porsche से तेज है, Volvo से ज्यादा सुरक्षित है।’ टेस्ला मॉडल एस प्लेड की टॉप स्पीड 200mph (321 किमी प्रति घंटे) की है। 

यह भी पढ़ें: Jaguar F-Pace का नया अवतार भारत में हुआ लॉन्च, शानदार फीचर्स से लैस है SUV

फुल चार्ज में चलेगी 627KM
टेस्ला मॉडल एस प्लेड में 19 इंच के व्हील्स दिए गए हैं, लेकिन ग्राहक ऑप्शनल 21 इंच व्हील को भी सिलेक्ट कर सकते हैं। फुल चार्ज होकर इस कार की रेंज 627 किलोमीटर की है। हालांकि बड़े साइज वाले व्हील से रेंज में गिरावट जरूर होगी। टेस्ला का दावा है कि कार के सुपरचार्जर्स के जरिए केवल 15 मिनट में 187 मील (300 किलोमीटर) के लिए चार्ज किया जा सकता है। इस कार का सीधा मुकाबला Porsche, Mercedes-Benz और Lucid Motors की लग्जरी गाड़ियों के साथ रहेगा। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular