Tuesday, August 3, 2021
Home बिजनेस TikTok के फाउंडर की बेहिसाब बढ़ी दौलत, दुनिया के शीर्ष अमीरों में...

TikTok के फाउंडर की बेहिसाब बढ़ी दौलत, दुनिया के शीर्ष अमीरों में शामिल हुए झांग यिमिंग


बीजिंग/वाशिंगटन: टिकटॉप ऐप ने थोड़े ही समय में पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया. फिर सुरक्षा कारणों के चलते उसपर कई देशों ने बैन लगा दिया. पाकिस्तान ने तो टिकटॉक पर अश्लीलता का आरोप लगाकर उसे बैन कर दिया. लेकिन इससे उसके मालिक झांग यिमिंग पर कोई असर नहीं पड़ा, बल्कि पिछले दो सालों में टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस की कीमत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि झांग यिमिंग अब दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. वो चीन के सबसे अमीर व्यक्ति बनने की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं.

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स की रिपोर्ट

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक झांग यिमिंग के पास मौजूदा समय में 60 बिलियन डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस की कीमत बढ़कर 250 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है और झांग यिमिंग की उसमें 25 फीसदी हिस्सेदारी है. इस तरह से सिर्फ बाइटडांस के माध्यम से ही वो सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में आ गए हैं. दरअसल, अब बाइटडांस कंपनी कई नए काम भी कर रहे हैं, जिसमें ई-कॉमर्स के साथ ही ऑनलाइन गेमिंग का काम भी है. ऐसे में कंपनी की आय पिछले साल के मुकाबले दोगुनी हो गई है. 

चीन के सबसे अमीर आदमी के बराबर पहुंची दौलत

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक उनकी दौलत 60 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई है. ऐसे में वो चीन के बोतल किंग कहे जाने वाले झोंद शैनशैन और अमेरिका के कोच फैमिली के बराबर की हैसियत वाले व्यक्ति हो गए हैं. झांग यिमिंग की दौलत इसलिए भी बढ़ी, क्योंकि प्राइवेट मार्केट में उनकी कंपनी बाईटडांस की हैसियत बढ़कर 250 बिलियन डॉलर हो गई है और वो एक चौथाई शेयर के मालिक हैं. 

ये भी पढ़ें: माह-ए-रमजान में इस्लाम पर फ्रांस ने लगाईं पाबंदियां, मुसलमान हुए नाखुश

साल 2020 में कंपनी ने देखा बुरा दौर

बता दें कि साल 2020 कंपनी के लिए बुरे दौर सरीखा था. भारत सरकार और अमेरिकी सरकार ने बाइटडांस के वीडियो ऐप को लेकर कड़ी कार्रवाई की. भारत में टिकटॉक का काम बंद हो चुका है, जबकि अमेरिका में कंपनी के काम को एक अमेरिकी कंपनी को बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा. हालांकि झांग यिमिंग को फायदा चीन के अंदर चीनी सरकार की तरफ तकनीकी कंपनियों पर लगाम लगाने से भी हुआ. क्योंकि उसके प्रतिद्वंदी खासकर अली बाबा जैसे ग्रुपों पर सरकार का दबाव काफी बढ़ गया था. वहीं कुछ विशेषज्ञ ये भी मान रहे हैं कि झांग यिमिंग की दौलत और भी ज्यादा हो सकती है, क्योंकि कंपनी की ताजी वैल्यूएशन होनी बाकी है और ये 350 से 400 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है. ऐसे में वो चीन के साथ ही दुनिया के भी सबसे अमीर आदमी बन सकते हैं. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular