Monday, April 12, 2021
Home Toyota ने लॉन्च की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार C+pod! सिंगल चार्ज में...
Array

Toyota ने लॉन्च की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार C+pod! सिंगल चार्ज में चलती है 150Km, कीमत है बस इतनी


दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट इस सेग्मेंट में नित नए मॉडलों को लॉन्च कर रही हैं। अब जापानी कार कंपनी Toyota ने बाजार में अपनी सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार Toyota C+pod को लॉन्च किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस कार को फिलहाल कॉर्पोरेट यूजर्स और स्थानीय प्रशासन के लिए लॉन्च किया गया है। 

आकार में यह कार बेहद ही छोटी है। इस कार की लंबाई महज 2,490mm, चौड़ाई 1290 mm और उंचाई 1,550 mm है। इस कार में केवल दो लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इस कार के एक्सटीरियर पैनल्स को प्लास्टिक से बनाया गया है, ताकि कार के वजन को कम से कम रखा जा सके। इस कार का कुल वजन महज 690 किलोग्राम है। 

Toyota C+pod की साइज छोटी होने के कारण इस कार का इंटीरियर भी बेहद कॉम्पैक्ट है। इसके इंस्ट्रूमेंट पैनल में स्पीडोमीटर के साथ अन्य फंक्शनल इक्यूपमेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावां स्विच को भी सेंटर पैनल में दिया गया है। फिलहाल कंपनी ने इस कार को कॉर्पोरेट्स के लिए ही बाजार में उतारा गया है, इसे सामान्य ग्राहकों के लिए साल 2022 तक लॉन्च किया जाएगा। 

यह भी पढें: बड़ी राहत: MoRTH ने 31 मार्च तक बढ़ाई ड्राइविंग लाइसेंस, RC, पॉल्यूशन जैसे डाक्यूमेंट्स की वैलिडिटी

बैटरी और ड्राइविंग रेंज: इस कार में कंपनी ने 9.06 kWh की क्षमता का लिथियम ईऑन बैटरी पैक का प्रयोग किया गया है। इसमें इस्तेमाल किया गया इलेक्ट्रिक मोटर 12.3HP की पावर और 56NM का टॉर्क जेनरेट करता है। जानकारी के अनुसार यह कार सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इसके अलावां इस कार की टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 

कीमत और वैरिएंट्स: C+pod इलेक्ट्रिक कार रोजाना शॉर्ट डिस्टेंस ट्रैवेल के लिए बेहतर है। कंपनी ने इस कार को दो वैरिएंट्स में लॉन्च किया है, जिसमें X और G वैरिएंट्स शामिल हैं। X वैरिएंट की कीमत 1.65 मिलियन येन यानी कि तकरीबन 11.75 लाख रुपये और G वैरिएंट की कीमत 1.71 मिलियन येन तकरीबन 12.15 लाख रुपये है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular