Sunday, January 23, 2022
HomeभारतToyota Hilux अगले हफ्ते भारत में होगा लॉन्च, इनोवा और फॉर्च्यूनर जैसी...

Toyota Hilux अगले हफ्ते भारत में होगा लॉन्च, इनोवा और फॉर्च्यूनर जैसी होंगी खूबियां


नई दिल्ली. टोयोटा हिलक्स (Toyota Hilux) को ऑफिशियली 20 जनवरी को भारत में लॉन्च किया जाएगा. 2022 में टोयोटा की ओर से लॉन्च होने जा रहा यह दूसरा व्हीकल होगा. इस सप्ताह की शुरुआत में कंपनी ने कैमरी हाइब्रिड को लॉन्च किया था. भारत में हिलक्स की लॉन्चिंग को कंपनी का बहुत बड़ा जुआ माना जा रहा है, क्योंकि देश में पिकअप ट्रक की मांग लगभग न के बराबर है. ऐसे में हिलक्स केवल एक खास खरीदार वर्ग को ही अपनी ओर आकर्षित करेगा.

लाइफस्टाइल पिकअप Toyota Hilux दुनिया के कई देशों में काफी पॉपुलर है. अब तक इसकी हजारों यूनिट्स बिक चुकी हैं.  हालांकि, भारत में यह पहली बार है कि कोई कंपनी इस तरह का पिकअप उतारने जा रही है.

ये भी पढ़ें- 4,873 रुपए की मंथली EMI पर घर ला सकते हैं Yezdi की ये शानदार बाइक, जानिए ऑफर डिटेल्स

माना जा रहा है कि भारत में बड़े व्हीकल की ओर ग्राहकों के बढ़ते रुझान के चलते कंपनी ने यह फैसला लिया है. टोयोटा हिलक्स IMV-2 प्लेटफॉर्म पर आधारित है. इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर जैसे बेहद पॉपुलर मॉडल भी इसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हैं. हालांकि, हिलक्स कई मोर्चों पर इनोवा और फॉर्च्यूनर से अलग है.

फॉर्च्यूनर जैसा पावरफुल होगा इंजन
भारत-स्पेक हिलक्स के स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं हुआ है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इसमें इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर की तरह फीचर्स मिल सकते हैं. हिलक्स में क्रूज कंट्रोल, EBD के साथ ABS, एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल समेत कई मॉडर्न सेफ्टी फीचर्स देखने को मिल सकते हैं. हिलक्स में फॉर्च्यूनर लिजेंडर की तरह 2.8 लीटर का डीजल इंजन देखने को मिल सकता है. यह इंजन 201 BHP की पावर और 500 Nm का टॉर्क जनरेट करता है.

ये भी पढ़ें-  ऑटो इंश्‍योरेंस कराना होगा 20 फीसदी तक महंगा! नए-पुराने करोड़ों वाहन मालिकों पर पड़ेगा सीधा असर

क्या होगी कीमत?
हिलक्स में ट्रैक्शन कंट्रोल को बेहतर बनाने के लिए लॉकिंग रियर डिफरेंशियल के साथ ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम होगा. पिकअप ट्रक टोयोटा के ए-टीआरएसी सिस्टम को भी स्पोर्ट कर सकते हैं. A- TRAC या एक्टिव ट्रैक्शन कंट्रोल ‘सिस्टम वाहन को ऑटोमेटिक रूप से पता लगाने और इंटरवेंशन करने की इजाजत भी देता है.  सिस्टम उस टायर पर एक ऑटोमेटिक ब्रेक लगाता है. वहीं इसक कीमत की बात की जाए तो कंपनी ने अब तक इस बारे में कुछ भी खुलासा नहीं किया है. माना जा है कि इसकी अनुमानित कीमत 25-30 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Toyota



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular