Sunday, January 16, 2022
HomeभारतTOYOTA Kirloskar की गाड़ियां जनवरी 2022 से हो जाएंगी महंगी, जानें क्‍यों...

TOYOTA Kirloskar की गाड़ियां जनवरी 2022 से हो जाएंगी महंगी, जानें क्‍यों कीमतें बढ़ा रही हैं ऑटो कंपनियां


नई दिल्‍ली. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) जनवरी 2022 से अपनी सभी कारों के दाम में इजाफा कर रही है. कंपनी का कहना है कि बढ़ती लागत के कारण उसे अपने वाहनों के दाम बढ़ाने (Price Hike) पड़ रहे हैं ताकि इसके असर को कुछ कम किया जा सके. बता दें कि कंपनी घरेलू ऑटो मार्केट में ग्लैंजा (Glanza), अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser), इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta) और फॉर्च्यूनर (Fortuner) समेत कई कार व एसयूवी मॉडल बेचती है.

टोयोटा के मुताबिक, बढ़ती लागत के बीच पूरा प्रयास किया गया है कि ग्राहकों के ऊपर ज्यादा बोझ ना डाला जाए. कंपनी ने कहा कि स्टील, तांबा, एल्युमिनियम और कीमती धातुओं जैसी कई वस्तुओं के दाम पिछले एक साल में काफी बढ़ गए हैं. ऐसे में नुकसान से बचने के लिए कुछ बोझ ग्राहकों पर डाला जा रहा है. बता दें कि मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), टाटा मोटर्स (Tata Motors) और होंडा कार (Honda Cars) जैसी कंपनियों ने पहले ही दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है.

ये भी पढ़ें – भारत में बिकेंगे Tesla की इलेक्ट्रिक कार के 7 वेरिएंट, केंद्र सरकार ने दी लॉन्च की मंजूरी

मारुति सुजुकी अपनी सभी कारों के दाम बढ़ाएगी
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी सभी कार की कीमतें बढ़ाने (Car Price Hike) का पहले ही ऐलान कर दिया है. कंपनी ने कहा है कि जनवरी 2022 से नई कीमतें लागू हो जाएंगी. मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने भी कहा है कि बढ़ती लागत के बीच अगले महीने से सभी मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है. कंपनी ने कहा है कि वो अलग-अलग मॉडलों के लिए कीमतों में अलग-अलग बढ़ोतरी करेगी.

ये भी पढ़ें – कल और परसों बंद रहेंगे बैंक, SBI के आग्रह के बाद भी हड़ताल पर अड़े कर्मचारी

सेमी-कंडक्‍टर की कमी बन गई है बड़ी चिंता
मारुति सुजुकी ने कहा था कि सेमी कंडक्टर की कमी के कारण दिसंबर 2021 में उसका प्रोडक्शन 80-85 फीसदी हो सकता है. सेमी कंडक्टर की कमी के बीच वाहन निर्माताओं के लिए उत्पादन और आपूर्ति बड़ी चिंता का विषय बन गया है. टाटा मोटर्स ने कहा है कि कच्चा माल, सामान समेत अन्य वस्तुओं की लागत लगातार बढ़ रही है. कंपनी को बढ़ती लागत के असर को कम करने के लिए जनवरी 2022 से पैसेंजर व्हीकल्स की कीमतें बढ़ानी पड़ रही है. वहीं, मोटरसाइकिल कंपनी दुकाती (Ducati) ने भी कहा कि वह अगले महीने से वाहनों के दाम बढ़ाएगी.

Tags: Auto News, Hyundai, Maruti Suzuki, Tata Motors, Toyota





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular