Thursday, September 23, 2021
Home TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर अब इस शहर में भी हुआ लॉन्च, 75Km...
Array

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर अब इस शहर में भी हुआ लॉन्च, 75Km की ड्राइविंग रेंज और कीमत है इतनी


देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर कंपनी ने आज घरेलू बाजार में अपनी मशहूर इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube को एक और शहर में लॉन्च किया है। अलग-अलग चरणों में पेश की जा रही इस स्कूटर को अब पुणे में लॉन्च किया गया है। यहां पर इसकी कीमत 1,10,898 (ऑन-रोड) तय की गई है। इस कीमत में FAME II स्कीम और महाराष्ट्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी शामिल है। 

हाल ही में डिपार्टमेंट ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज (DHI) ने हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मैन्युफैक्चरिंग (FAME II) योजना में कुछ महत्वपूर्ण संशोधन किए। विभाग की तरफ से इस दिशा में एक अधिसूचना जारी की गई जिसके तहत, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी अब 15,000 रुपये प्रति kWh होगी जो कि पहले 10,000 रुपये प्रति kWh थी।

अब तक TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल दिल्ली और बेंगलुरु में ही बिक्री के लिए उपलब्ध थी। बीते मई महीने में कंपनी ने घोषणा की थी, कि इस स्कूटर को जल्द ही देश के अन्य 20 शहरों में भी लॉन्च किया जाएगा। इस स्कूटर को कंपनी ने पिछले साल की शुरुआत में घरेलू बाजार में लॉन्च किया था और इसे चरणबद्ध तरीके से देश भर में लॉन्च किया जाना है। 

tvs iqube electric scooter

कैसा है इलेक्ट्रिक स्कूटर:

कंपनी ने नई TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है और इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ये स्कूटर महज 4.2 सेकेंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। इसमें 2.25kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है।

मिलते हैं ये खास फीचर्स:

कंपनी ने इस स्कूटर को खास SmartXonnect प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसमें एडवांस TFT क्लस्टर और कनेक्टिविटी फीचर भी दिया है। इस स्कूटर को मोबाइल एप से भी कनेक्ट किया जा सकता है, जिससे चालक को जियो फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्जर स्टेट्स, नेविगेशन एसिस्ट, लास्ट पार्किंग लोकेशन, इनकमिंग कॉल/मैसेज इत्यादि जैसी जानकारियां मिलती हैं। 

कंपनी TVS iQube के साथ 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वॉरंटी दे रही है। इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 घंटे तक का समय लगता है। जल्द ही इस स्कूटर को देश के अन्य शहरों में भी बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। बाजार में ये स्कूटर सीधे तौर पर Bajaj Chetak और Ather के स्कूटरों को टक्कर देती है। 
 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular