Sunday, May 9, 2021
Home बिजनेस Union Budget 2021: उल्टी गिनती शुरू! 29 जनवरी से शुरू होगा संसद...

Union Budget 2021: उल्टी गिनती शुरू! 29 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को आएगा बजट


नई दिल्ली: Union Budget 2021: देश के आम बजट को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) 1 फवरवरी को देश का आम बजट पेश करेंगी. समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू हो सकता है. संसदीय मामलों की मंत्रिमंडल समिति (CCPA) ने बजट सत्र (Budget Session) बुलाने की सिफारिश की है. CCPA ने 29 जनवरी से बजट सत्र बुलाने की सिफारिश की है. 

1 फरवरी को पेश होगा बजट 

PTI के मुताबिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) 29 जनवरी को संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्य सभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. एक फरवरी को बजट (Union Budget) पेश होगा. CCPA की ओर से बजट सत्र का पहला हिस्सा 29 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा. दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 8 अप्रैल तक बुलाने की सिफारिश की गई है.

ये भी पढ़ें- PNB Property Auction: सस्ते में घर खरीदने का शानदार मौका! PNB कर रहा है 3000 से ज्यादा घरों की नीलामी

कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा

1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) संसद के पटल पर आम बजट पेश करेंगी. संसद के बजट सत्र के दौरान कोविड-19 (coronavirus pandemic) से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा.
बता दें कि कोरोना महामारी के चलते इस बार संसद का शीतकालीन सत्र आयोजित नहीं किया गया है.

वित्त मंत्री की बजट पूर्व चर्चा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बजट से पहले की जाने वाली बजट पूर्व चर्चा में उद्योग जगत के अलग-अलग सेक्टर्स से बातचीत की है. वित्त मंत्री ने बजट 2021-22 को लेकर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, एनर्जी और जलवायु परिवर्तन क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ सलाह-मशविरा पूरा कर लिया है. वित्‍त मंत्री ने अपनी बजट पूर्व चर्चा को पिछले महीने 14 दिसंबर से शुरू किया था.

इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकार ज्यादा ध्यान देगी

वित्त मंत्री ने हाल में कहा था कि आने वाले बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकारी खर्च को बनाए रखने पर जोर दिया जाएगा. क्योंकि,  भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) पर इसका कई गुना अधिक असर देखने को मिलता है. उन्होंने कहा था कि सरकार के इस कदम से अर्थव्यवस्था में टिकाऊ रिकवरी देखने को मिलेगी. 

इस बार बजट में क्या होगा खास

जानकार बताते हैं कि इस बार का बजट कुछ खास नहीं होगा. क्योंकि, सरकार अर्थव्यवस्था से जुड़े तमाम ऐलान कोरोना काल में पहले ही कर चुकी है. उद्योग जगत को राहत देने की बात हो या फिर किसानों के लिए बड़े ऐलान, सरकार अपना पिटारा पहले ही खोल चुकी है. अब देखना होगा कि वित्त मंत्री के बजट के पिटारे में आम आदमी के लिए क्या और राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ने वाली है सैलरी! जनवरी से आएगा ज्यादा महंगाई भत्ता?

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular