Sunday, May 9, 2021
Home राजनीति UP के मेडिकल छात्रों को सौगात: योगी सरकार ने MBBS और BDS...

UP के मेडिकल छात्रों को सौगात: योगी सरकार ने MBBS और BDS छात्रों का इंटर्नशिप भत्ता बढ़ाया, अब हर माह मिलेंगे 12 हजार रुपए


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लखनऊ14 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री योगी ने भत्ता राशि बढोतरी को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश दिया है।

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी मंजूरी, अभी तक 7500 रुपए हर माह मिले थे

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंगलवार को मेडिकल की पढ़ाई पूरी कर इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को नए साल की बड़ी सौगात दी है। अब MBBS और BDS की पढ़ाई कर इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को मासिक भत्ते के रूप में 12 हजार रुपए मिलेगा। बीते 10 सालों में पहली बार भत्ते में इजाफा हुआ है। अभी तक महज 7500 रुपए मिलते थे।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों, संस्थानों, विश्वविद्यालयों से MBBS अथवा BSD की परीक्षा पास कर इंटर्नशिप कर रहे छात्रों को वर्तमान में मिल रहे 7500 रुपए की जगह अब प्रतिमाह 12,000 इंटर्नशिप भत्ता मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी ने भत्ता राशि बढ़ोत्तरी को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश दिया है।

…मगर इंटर्न बोले- 12 हजार रुपए भत्ता करना मजाक जैसा ही है

  • इंटर्न डॉक्टर शिवम भत्ता बढ़ोत्तरी से नाखुश हैं। वे कहते हैं कि लगभग हर स्टेट में इससे ज्यादा भत्ता मिल रहा है। कर्नाटक में 30 हजार, असम में 31,500, बिहार में 18 हजार, हिमाचल प्रदेश में 18 हजार, पश्चिम बंगाल में 28 हजार है। सेंट्रल गवर्नमेंट के अंदर आने वाले MBBS मेडिकल कॉलेजों में 23 हजार भत्ता दिया जाता है। यही नहीं, UP के MMU-BHU में 23 हजार भत्ता दिया जाता है। हम सब काम करने के मामले में पीछे नहीं थे। कोविड में भी हम सभी ने सबके तरीके से काम किया है। ऐसा भत्ता बढ़ाना तो मजाक जैसा है।
  • KGMU में इंटर्न डॉक्टर अविनाश यादव ने कहा कि बीते आठ महीने से हम भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे। समय सीमा दी गई थी कि 5 दिसंबर तक यह सब हो जाएगा। लेकिन 5 दिसंबर तक जब कुछ नहीं हुआ तो हम लोगों ने फिर से प्रयास किया। जो हम लोगों की मांग थी वह नहीं पूरी हो हुई। क्योंकि हम लोगों ने सेंट्रल गवर्नमेंट के बराबर मानदेय की मांग की थी। बढ़ा भत्ता जनवरी से लागू होगा, हमने 10 महीने से काम किया। सरकार ने एक तरीके से यह फैसला थोप दिया है।

राजस्थान में मिलता है सबसे कम भत्ता

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, कांग्रेस शासित राजस्थान के MBBS और BDS छात्र देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे कम इंटर्नशिप भत्ता पाते हैं। राजस्थान में वर्ष 2017 के बाद से महज 7,000 रुपए मासिक दिए जाते हैं। कोविड काल के दौरान राजस्थान के मेडिकल छात्रों ने इंटर्नशिप भत्ते में बढ़ोतरी की मांग लेकर सोशल मीडिया पर लंबा आंदोलन चलाया था। हालांकि अब तक छात्रों की मांग पूरी नहीं हो सकी है। वहीं उत्तर प्रदेश में इंटर्नशिप भत्ता राशि में बढ़ोतरी कर दी गई है। इससे पहले 2010 में 7500 रुपए भत्ता तय किया गया था।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular