Sunday, January 23, 2022
HomeराजनीतिUPTET Exam 2021: उत्तर प्रदेश में कुल कितनी है प्राइमरी व जूनियर...

UPTET Exam 2021: उत्तर प्रदेश में कुल कितनी है प्राइमरी व जूनियर विद्यालयों की संख्या, जहां टीईटी पास करने के बाद अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन


Media Solution Initiative
Published by: वर्तिका तोलानी
Updated Sun, 17 Oct 2021 10:29 AM IST

सार

UPTET Exam 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा से जुड़ी सभी तारीखों का आधिकारिक ऐलान पहले ही किया जा चुका था। विभाग द्वारा जारी की गई नोटिस के मुताबिक अभ्यर्थी यूपीटेट के लिए 7 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2021 तक आवेदन कर सकेंगे।

uptet

uptet
– फोटो : amar ujala

ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर प्रदेश में जूनियर व प्राइमरी स्कूलों में सरकारी शिक्षक बनने का सपना लगभग सभी प्रतियोगी अभ्यर्थियों का होता है। इसीलिए यूपी टीचर एलिजिबिल्टी टेस्ट (UPTET Exam) में प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं और इस पात्रता परीक्षा के लिए मेहनत के साथ तैयारी करते हैं। साल 2021 में भी आयोजित की जाने वाली इस पात्रता परीक्षा में करीबन 20 से 22 लाख प्रतियोगी उम्मीदवारों के शामिल होने का अनुमान लगाया जा रहा है। वर्ष 2021 की टीईटी के लिए भी बीते 7 अक्तूबर से आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई थी, जिसके आवेदन की अंतिम तारीख 25 अक्तूबर है। ऐसे में जिन इच्छुक स्टूडेंट्स ने अभी तक इस महत्वपूर्ण एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं की है वे जल्द से जल्द परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक पर जाकर अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, टीईटी के लिए 28 नवंबर को एग्जाम का आयोजन किया जाना है। ऐसे में UPTET की पक्की तैयारी करने के लिए तुरंत सफलता डॉट कॉम पर जाकर एक्सपर्ट द्वारा डिजाइन किया गया  FREE UPTET Courses & E-Books फ्री कोर्स बैच को ज्वॉइन कर सकते हैं और सरकारी शिक्षक बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। 

कितनी है यूपी में जूनियर व प्राइमरी विद्यालयों की संख्या 

अगर आप उत्तर प्रदेश में जूनियर और प्राइमरी विद्यालयों में शिक्षक बनना चाहते हैं तो ऐसे में स्टूडेंट्स को बता दें कि 14 अप्रैल, 2021 को एक इंग्लिश मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश में जूनियर और प्राइमरी विद्यालयों की संख्या का आंकड़ा लगभग 1 लाख 59 हजार बताया गया है। इसलिए टीईटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को जल्द ही इन संस्थानों में शिक्षण कार्य करने का मौका मिल सकता है।   

UP-TET की करें घर बैठे फ्री में पक्की तैयारी 

अगर आप भी यूपी में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक बनने के लिए आयोजित की जाने वाली टीईटी की घर बैठे बेहतर तैयारी करना चाहते हैं, तो ऐसे सभी कैंडिडेट्स गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सफलता एप डाउनलोड कर सकते हैं। जहां अभ्यर्थियों को फ्री मॉक टेस्ट, फ्री ई-बुक्स आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular