Monday, May 10, 2021
Home विश्व US Presidential Election: निर्णायक दौर में पहुंची जंग, जानिए ट्रंप या बिडेन में...

US Presidential Election: निर्णायक दौर में पहुंची जंग, जानिए ट्रंप या बिडेन में से कौन आगे


न्यूयार्क: अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव 2020 (US President Election 2020) का मुकाबला दिलचस्प होता जा रहा है. डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी जो बिडेन (Democratic Party Joe Biden) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. राष्ट्रपति चुनाव में अहम भूमिका निभाने वाले चार राज्यों में बिडेन को लाभ मिलता दिख रहा है. इन इलाकों में 2016 में जिन मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया था वह इस बार बाहर निकलते दिख रहे हैं. इसका सीधा लाभ डेमोक्रेट को मिलता दिख रहा है.

यह भी पढ़ें: कोविड-19 पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए WHO चीफ, खुद ट्वीट कर दिया हेल्थ अपडेट

बिडेन ने बदले समीकरण
एक स्थानीय सर्वे के अनुसार 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बिडेन उत्तरी विस्कॉन्सिन और पेंसिल्वेनिया के साथ ही फ्लोरिडा और एरिजोना के राज्यों में डोनाल्ड ट्रंप से आगे हैं. एक स्थानीय चैनल के सर्वे के अनुसार विस्कॉन्सिन में बिडेन 11 अंकों के साथ 41 से 52 प्रतिशत तक लीड कर रहे हैं. वहीं राष्ट्रपति ट्रंप ने एक ट्वीट किया है, जिसमें वह जीत को लेकर आश्वस्त दिख रहे हैं. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘हम अच्छी संख्या से जीत रहे हैं. स्लीपी जो पहले ही कुछ राज्यों में चुनाव लड़ाई से बाहर हो चुके हैं.’

2008 के बाद बनी ऐसी स्थिति
अमेरिका में 2008 के बाद यह पहली बार है जब विपक्षी उम्मीदवार इतनी मजबूत स्थिति में आ गया है. इससे पहले बराक ओबामा ने 365 इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों के साथ ही जीत हासिल की थी. वहीं ट्रंप के लिए सबसे बड़ी चुनौती इलेक्टोरल कॉलेज के 270 वोट हैं. सवाल उठता है, क्या सर्वेक्षण में लिए गए चार राज्यों में से तीन में बिडेन की अगुवाई होगी? अगर ऐसा होता है तो यह निश्चित रूप से जीतने के लिए पर्याप्त होगा. यदि फ्लोरिडा में समीकरण बदले तो तस्वीर ठीक वैसी ही होगी जैसी ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन के बीच हुई टक्कर की थी.

ट्रंप का समर्थन 44 प्रतिशत से अधिक नहीं
रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रचार के अंतिम चरण में बिडेन को फ्लोरिडा में मामूली फायदा मिला है. यहां बिडेन ट्रंप से तीन अंकों के साथ आगे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी भी राज्य में ट्रंप का समर्थन 44 प्रतिशत से अधिक नहीं बढ़ पाया है. विस्कॉन्सिन और फ्लोरिडा में बीच का अंतर 3.2 प्रतिशत अंक है. एरॉजोना में 3 अंक और पेंसिल्वेनिया में 2.4 अंक हैं.

नये मतदाता ट्रंप के लिए मुश्किल
बिडेन ने एक ट्वीट में लिखा है, ‘हमारे हाथ में अंतिम शक्ति है: वोट की शक्ति. बेकार मत जाने दो. मतदान अवश्य करिये.’ इस बीच, खबरों में आ रहा है कि बिडेन विस्कॉन्सिन और मिशिगन के ऊपरी मिडवेस्ट राज्यों में बढ़त हासिल कर रहे हैं. वहीं बिडेन और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच की एरिजोना और उत्तरी कैरोलिना में कड़ी टक्कर है. ट्रंप ने 2016 में इन चारों राज्यों में जीत हासिल की थी. एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप को महिलाओं, युवा मतदाताओं, वरिष्ठ नागरिकों और विशेष रूप से नए मतदाताओं के विरोध का सामना करना पड़ रहा है.

LIVE TV
 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular