Sunday, April 11, 2021
Home विश्व US की China को चेतावनी: Taiwan और Philippines को परेशान करना बंद...

US की China को चेतावनी: Taiwan और Philippines को परेशान करना बंद नहीं किया, तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम


वॉशिंगटन: अमेरिका (America) ने चीन को एक बार फिर चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आया, तो गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. चीन (China) पिछले कुछ समय से ताइवान (Taiwan) और फिलीपींस (Philippines) के लिए लगातार परेशानी खड़ी कर रहा है. वह दोनों देशों को धमकाने में लगा है, जिसे देखते हुए अब अमेरिका ने कड़ा रुख अपनाया है. यूएस ने कहा है कि अगर बीजिंग उकसावे वाली गतिविधियों से बाज नहीं आता, तो उसे अपने सहयोगियों की मदद को आगे आना होगा. 

मदद से पीछे नहीं हटेगा US

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस (Ned Price) ने एक नियमित ब्रीफिंग में कहा कि अमेरिका के अपने सहयोगियों के प्रति कुछ दायित्व हैं और जरूरत पड़ने पर वो उन्हें निभाने से पीछे नहीं हटेगा. उन्होंने आगे कहा कि यदि चीन फिलीपींस के सशस्त्र बलों को निशाना बनाता है या दक्षिण चीन सागर में वो उसके खिलाफ कोई कदम उठाता है, तो हम यूएस-फिलीपींस म्युचुअल डिफेंस ट्रीटी के तहत अपने दायित्वों को निभाने के लिए बाध्य हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें -North Korea के नेता Kim Jong Un का कबूलनामा, कहा- सबसे बुरे दौर से जूझ रहा देश

China पर पहले जैसी है नीति

वहीं, ताइवान की सीमा में चीन की लगातार घुसपैठ पर भी नेड प्राइस ने बीजिंग को चेतवानी दी. उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ताइवान के लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. यदि कोई देश ताइवान की सामाजिक या आर्थिक व्यवस्था को खतरे में डालने का प्रयास करता है, तो हमारे पास उसका विरोध करने की क्षमता है. गौरतलब है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन पहले भी यह स्पष्ट कर चुके हैं कि चीन के खिलाफ अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं आएगा और अपने सहयोगियों की रक्षा के लिए अमेरिका किसी भी हद तक जाने से गुरेज नहीं करेगा.

Taiwan ने दिया करारा जवाब

उधर, ताइवान ने चीन पर पलटवार करते हुए कहा है कि वह आखिरी सांस तक आजादी की लड़ाई लड़ेगा. ताइवान ने कहा है कि वो चीन से डरने वाला नहीं है और उसे अपनी रक्षा करना आता है. दरअसल, चीन इन दिनों अपने एयरक्राफ्ट कैरियर और घातक युद्धपोतों के साथ ताइवान के नजदीक युद्धाभ्यास कर रहा है. इसके अलावा, पिछले कुछ दिनों से चीन के लड़ाकू विमान भी लगातार ताइवान की वायुसीमा का उल्लंघन कर रहे हैं. चीन की इन हरकतों को देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि वो ताइवान पर हमला बोल सकता है. इस पर ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने कहा, ‘हम बिना किसी सवाल के खुद का बचाव करने के लिए तैयार हैं और अगर हमें युद्ध लड़ने की जरूरत है तो हम युद्ध लड़ेंगे’. 

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular