Friday, September 17, 2021
Home भारत US के कई राज्यों वैक्सीनेशन कम, डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप, टॉप एक्सपर्ट...

US के कई राज्यों वैक्सीनेशन कम, डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप, टॉप एक्सपर्ट ने जाहिर की चिंता


वाशिंगटन. संक्रामक बीमारियों के टॉप अमेरिकी एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फॉउची (Dr Anthony Fauci) ने अपने देश में कोरोना वैक्सीनेशन में हो रही असमानता की तरफ अंगुली उठाई है. अमेरिका (US) में डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) के बढ़ते मामलों के बीच डॉ. एंथनी फॉउची ने देश के विभिन्न हिस्सों में वैक्सीनेशन में असमानता की तरफ इशारा किया है. सीएनएन के साथ बातचीत में उन्होंने डेल्टा वैरिएंट के मामलों और कई राज्यों में कम वैक्सीनेशन पर चिंता जाहिर की है.

उन्होंने कहा-एक तरफ बेहद धीमा वैक्सीनेशन है और दूसरी तरफ एक ऐसा वैरिएंट जिसकी संक्रमण क्षमता बहुत ज्यादा है. ऐसे में कम वैक्सीनेशन वाले क्षेत्रों में आप क्या देखेंगे? असमानता देखकर लगता है जैसे ये ‘दो अमेरिका’ हों.

कुल मामलों में डेल्टा वैरिएंट की हिस्सेदारी एक चौथाई

अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल के मुताबिक देश में कुल मामलों में डेल्टा वैरिएंट की हिस्सेदारी एक चौथाई है. अमेरिका ने अपने देश की तकरीबन 53 फीसदी आबादी को वैक्सीन का कम से कम एक डोज दे दिया है. देश तेजी के साथ हर्ड इम्यूनिटी की तरफ बढ़ने की कोशिश कर रहा है.

वैक्सीन हेजिटेंसी का सामना भी करना पड़ रहा है

हालांकि अमेरिकी प्रशासन को वैक्सीन हेजिटेंसी का सामना भी करना पड़ रहा है. इसी बीच जिन राज्यों में कम वैक्सीनेशन हुआ है वहां पर डेल्टा वैरिएंट के केस भी ज्यादा नजर आने लगे हैं. मिसिसिप्पी, अलबामा, अर्कंसास, व्योमिंग और लुसियाना में 35 फीसदी से भी कम जनसंख्या का पूरा वैक्सीनेशन हुआ है. मिसिसिप्पी में बीते महीने कोरोना से जान गंवाने वालों में 90 फीसदी ऐसे लोग थे जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली थी.

क्या बोले अमेरिका के सर्जन जनरल विवेक मूर्ति

अमेरिका के सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति ने कहा है- मैं डेल्टा वैरिएंट को लेकर चिंतित हूं. मैं पूरे देश में बढ़ते मामलों पर चिंतित हूं लेकिन कुछ विशेष जगहों पर संख्या ज्यादा बढ़ रही है. दरअसल ये डेल्टा वैरिएंट की वजह से ही हो रहा है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular