Friday, July 23, 2021
Home विश्व US: कोरोना वैक्सीन लेने के बाद युवाओं को हो रहीं Heart की...

US: कोरोना वैक्सीन लेने के बाद युवाओं को हो रहीं Heart की बीमारियां, Vaccination अभियान में नहीं होगा बदलाव


वॉशिंगटन: कोरोना (Corona) से जूझ रही पूरी दुनिया को इस महामारी का वैक्‍सीन (Vaccine) मिलने का शिद्दत से इंतजार था. वैज्ञानिकों, वैक्‍सीन कंपनियों और इस क्षेत्र से जुड़े लोगों ने कड़ी मेहनत करके वैक्‍सीन लाए और पूरी दुनिया में टीकाकरण अभियान शुरू हुए. हालांकि, वैक्‍सीनेशन को लेकर कई जगह गंभीर मामले भी सामने आए हैं. अमेरिका  (US)में भी ऐसा हुआ है, यहां वैक्‍सीन लेने के बाद युवाओं में चिंताजनक लक्षण नजर आए हैं. 

अमेरिकी युवाओं के दिल में बढ़ रही सूजन 

अमेरिका में बहुत तेजी से कोरोना खिलाफ वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान चलाया जा रहा है लेकिन यहां के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल ( CDC) ने इसे लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. इसके मुताबिक, कई युवाओं में वैक्सीन लेने के बाद दिल में सूजन और जलन की शिकायत मिल रही है. व्हाइट हाउस में ब्रीफिंग के दौरान CDC की निदेशक रोशेल वालेंस्की ने बताया कि COVID-19 वैक्सीनेशन के बाद 300 से ज्‍यादा युवाओं में हार्ट इन्फ्लेमेशन (Heart Inflammation) के मामले सामने आए हैं. भले ही ये आंकड़े कम नजर आ रहे हैं, लेकिन इनकी असल संख्‍या इससे कहीं ज्‍यादा हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: Britain के बाद US भी कोरोना के Delta Variant से डरा, लगातार बढ़ रहे मामलों पर Anthony Fauci ने दी चेतावनी

वैक्‍सीनेशन अभियान में नहीं होगा बदलाव 

युवाओं में मिल रहे इन गंभीर लक्षणों को लेकर एजेंसियां गंभीर हैं और वे वैक्‍सीनेशन-हार्ट इन्‍फ्लेमेशन के संबंध पर नजर रख रही हैं. हालांकि इससे देश में चल रहे वैक्‍सीनेशन अभियान में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. 

इससे पहले एडवाइजरी कमेटी ने वैक्‍सीनेशन के बाद लोगों में मायोकार्डिटिस यानी दिल के कमजोर होने के बढ़ते मामलों को लेकर भी चिंता जताई थी. CDC को महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मायोकार्डिटिस होने के मामले ज्‍यादा मिले थे.

CDC ने डॉक्‍टर्स से मांगी रिपोर्ट 

एनबीसी न्यूज के मुताबिक, CDC ने वैक्‍सीनेशन के बाद दिल के कमजोर होने के मामले सामने आने के बाद डॉक्टर्स से कहा है कि वे ऐसे लोगों की रिपोर्ट दें, जिनमें वैक्‍सीन लगने के बाद दिल से जुड़ी बीमारियों के लक्षण मिले हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular