Home विश्व US Independence Day: इस खास वजह से अमेरिका में घूमने निकले लाखों...

US Independence Day: इस खास वजह से अमेरिका में घूमने निकले लाखों लोग, एयरपोर्ट-हवाई जहाज की निकली ‘हवा’

0
20
Share


America Independence Day: अमेरिका में आज यानी 4 जुलाई को इंडिपेंडेंस डे मनाया जा रहा है. इस खास मौके पर देश में सभी स्कूल, कॉलेज, कंपनियां और अन्य संस्थान बंद हैं. ऐसे में लोग इस खास मौके पर मिली छुट्टी और इससे पहले पड़े वीकेंड को भुनाने के लिए घूमने निकल पड़े हैं. लाखों लोग परिवार के साथ घूमने के लिए निकले हैं. इससे यहां के हवाई अड्डों पर भयंकर भीड़ जुट गई है और वहां की व्यवस्था गड़बड़ा गई है. पूरे अमेरिका में पिछले 2 दिनों में 10 हजार से ज्यादा उड़ानें लेट हैं और 1000 से ज्यादा फ्लाइट कैंसल की जा चुकी हैं. 

अचानक क्यों बढ़ी इतनी भीड़ 

अमेरिका में अचानक घूमने वालों की इतनी भड़ी बढ़ने के पीछे कई वजह है. दरअसल, दो साल से यहां के लोग कोरोना की वजह से घरों में कैद रहे हैं. वह लंबे समय से ऐसे मौके का इंतजार कर रहे थे जब लंबी छुट्टी मिली. इसकी शुरुआत 8 मई के मेमोरियल डे वीकेंड से शुरू हुई. मेमोरियल डे वीकेंड से अमेरिका में गर्मी की छुट्टियां शुरू होती है. तभी से लोग घूमने के लिए निकलने लगे. लेकिन धीरे-धीरे अब इंडिपेंडेंस डे आते-आते यह आंकड़ा उम्मीद से दोगुना हो गया है. मई की तुलना में इस समय 8 फीसदी ज्यादा भीड़ एयरपोर्ट पर है. एक अनुमान के मुताबिक, इस वीकेंड पूरे अमेरिका में सवा करोड़ से ज्यादा लोग फ्लाइट लेंगे. शुक्रवार को 25 लाख से अधिक लोगों ने अलग-अलग हवाईअड्डों से यात्रा पकड़ी.

4 जुलाई 1776 को मिली थी ब्रिटेन से आजादी

बता दें कि अमेरिका को 4 जुलाई 1776 को ब्रिटेन से आजादी मिली थी. भारत की तरह ही अमेरिका में भी स्वतंत्रता दिवस पर पूरे देश में छुट्टी रहती है. इस खास मौके पर लोग खूब मस्ती करते हैं. लोग परिवार के साथ घूमने जाना पसंद करते हैं. लोग आतिशबाजी करके इस खास दिन को सेलिब्रेट करते हैं. 





Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here