Saturday, June 25, 2022
HomeभारतVIDEO: उल्का की बौछार? महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से आकाश में दिखी...

VIDEO: उल्का की बौछार? महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से आकाश में दिखी रोशनी से हैरत में लोग


नई दिल्ली. महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में रात के वक्त आकाश में बिजली की चमक जैसी एक लकीर का एक आश्चर्यजनक फुटेज नजर आया है. माना जा रहा है यह धधकता प्रकाश दरअसल उल्का की बारिश अथवा बौछार है. उल्काएं आंखों को चौंधियाने वाली रोशनी की चमकदार धारियां हैं जो रात के आकाश में दिखाई देती हैं.

रात के अंधेरे में इसे देखना काफी शानदार था, ऐसा लग रहा था जैसे कोई लकीर अंधेरे को चीरकर तेजी से आगे बढ़ रही हो. इस फुटेज को महाराष्ट्र के नागपुर और मध्य प्रदेश के झाबुआ एवं  बड़वानी जिलों में देखे जाने की सूचना है.

क्या है उल्का बौछार या उल्काओं की बारिश
अक्सर ‘शूटिंग स्टार’ कहे जाने वाले उल्काएं चट्टानी वस्तुएं होती हैं, जो पृथ्वी के वायुमंडल में जबरदस्त गति से प्रवेश करती हैं. जैसे ही पृथ्वी, सूर्य के चारों ओर अपनी वार्षिक यात्रा में अंतरिक्ष में धूल भरे क्षेत्र से गुजरती है, तो छोटी चट्टानी वस्तुएं बड़ी तेज गति – 30 से 60 किमी प्रति सेकंड के बीच – से वायुमंडल में प्रवेश करती हैं और प्रकाश की धारियाँ उत्पन्न करती हैं जिन्हें उल्का बौछार कहा जाता है.

उज्जैन में 300 साल पुरानी जिवाजी वेधशाला के अधीक्षक राजेंद्र गुप्ता ने कहा, “यह उल्कापिंड (उल्कापिंड) प्रतीत होता है. इनका गिरना आम है.”

Tags: Maharashtra





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular