Tuesday, August 9, 2022
Homeविश्वVladimir Putin: यूक्रेन से जंग के बीच व्‍लादिमीर पुतिन को इस देश...

Vladimir Putin: यूक्रेन से जंग के बीच व्‍लादिमीर पुतिन को इस देश के राष्‍ट्रपति से मांगनी पड़ी माफी


Vladimir Putin apologizes to Israel PM: रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergey Lavrov) के उस बयान पर खेद जताया है जिसमें जर्मनी (Germany) के तानाशाह एडोल्फ हिटलर (Hitler) को यहूदी (Jewish) मूल का बताया गया था. लावरोव के इस बयान पर इजरायल ने कड़ा विरोध जताया था और रूसी राजदूत को तलब कर माफी मांगने के लिए कहा था. रूसी विदेश मंत्री का बयान आने के बाद दोनों देशों के रिश्तों में खटास आ गई थी.

पुतिन ने जताया खेद

इसके बाद इजरायल के प्रधानमंत्री नाफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) ने ट्वीट कर बताया कि गुरुवार को उन्होंने मारीपोल में स्टील फैक्ट्री से नागरिकों की सुरक्षित निकासी के संबंध में अनुरोध के लिए राष्ट्रपति पुतिन को फोन किया था. इस दौरान रूस के राष्ट्रपति ने फैक्ट्री में मौजूद नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए रास्ता देने पर सहमति जताई. इसी दौरान विदेश मंत्री लावरोव के बयान को उन्होंने उचित नहीं माना. पुतिन ने लावरोव के बयान पर खेद जताया.

ये भी पढ़ें- Captagon Pills: इस गोली को कहा जाता है ‘ड्रग ऑफ टेरेरिस्‍ट’, तानाशाह के लिए बनी पैसे की मशीन​

इजरायल को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

इस बातचीत के दौरान रूसी राष्ट्रपति ने जर्मन होलोकास्ट के संबंध में विचार रखने के लिए मौका दिए जाने के लिए पीएम नाफ्ताली बेनेट का शुक्रिया भी अदा किया. इसी चर्चा के बीच पुतिन ने इजरायल के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट को बधाई भी दी. इस साल इजरायल अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. बेनेट ने राष्ट्रपति पुतिन को उनकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद दिया है. 

लावरोव ने क्या कहा था?

आपको बता दें कि लावरोव ने कथित तौर पर कहा था कि हिटलर के पास यूक्रेन में मास्को के ऑपरेशन की व्याख्या करने के लिए यहूदी विरासत थी, जिसके बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव देखा गया था. गौरतलब है कि रूस और इजरायल के अच्छे संबंध हैं. इन्हीं संबंधों के चलते इजरायली पीएम बेनेट मास्को जाकर यूक्रेन युद्ध रुकवाने की कोशिश कर चुके हैं. वहीं ये भी कहा जा रहा है कि पुतिन भी इस मुश्किल वक्त में बिना वजह किसी की नाराजगी मोल लेना नहीं चाहते हैं.

(इनपुट: ANI)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular