Sunday, September 26, 2021
Home भारत Weather Update: दिल्ली, पंजाब समेत इन राज्यों में लू की संभावना, जुलाई...

Weather Update: दिल्ली, पंजाब समेत इन राज्यों में लू की संभावना, जुलाई के दूसरे सप्ताह से बेहतर होगा मानसून


नई दिल्ली. तेज गर्मी की मार का सामना कर रहे दिल्ली, पंजाब (Punjab) समेत कुछ राज्यों को फिलहाल दो दिनों तक राहत मिलने की संभवना नहीं है. गुरुवार को मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में अगले दो दिनों तक लू (Heat Wave) चल सकती है. जुलाई के लिए जारी किए गए पूर्वानुमान में विभाग ने संभावना जताई थी कि जुलाई के पहले सप्ताह में अच्छी बारिश होने का अनुमान कम है, लेकिन दूसरे हफ्ते से हालात बेहतर हो सकते हैं. वहीं, बिहार (Bihar) में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. राज्य में शुक्रवार को भी बहुत भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने गुरुवार को जारी बुलेटिन में कहा कि अगले 5-6 दिनों में प्रायद्वीपीय भारत के उत्तर-पश्चिम, केंद्र और पश्चिमी हिस्सों में कम बारिश जारी रहने की संभावना है. इस दौरान बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और उत्तर-पूर्वी राज्यों में व्यापक वर्षा हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश में 2-3 जुलाई और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और असम और मेघालय में 1 से 4 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने बताया है कि

निचले स्तरों पर पाकिस्तान से उत्तर-पश्चिम भारत तक शुष्क पश्चिमी/दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में लू चल सकती है. वहीं, गुरुवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटों में तेज आंधी तूफान की संभावना है.

भाषा के मुताबिक, आईएमडी ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में सात जुलाई तक मॉनसून की बारिश होने की संभावना नहीं है और उसके बाद क्षेत्र में इस महीने के मध्य तक सामान्य से कम बारिश होगी. इससे पहले, 2012 में मॉनसून दिल्ली में इतनी देर से पहुंचा था. मौसम विभाग ने कहा कि वायुमंडलीय परिस्थितियां बनने में देर होने का प्र्रभाव पंजाब और हरियाणा सहित क्षेत्र में कृषि कार्यों पर पड़ने की संभावना है, जैसे कि फसलों की बुवाई और रोपाई, सिंचाई, बिजली की जरूरत आदि.

मौसम विभाग ने कहा , ..मॉनसून राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के हिस्सों को छोड़ कर देश के ज्यादातर हिस्से में पहुंच गया है। 19 जून से कोई प्रगति नहीं दर्ज की गई है। कम ऊंचाई पर पछुआ पवनें और प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों तथा उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा का कम दबाव का क्षेत्र नहीं होना इसके कुछ कारण हैं। ’

विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘..दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में सात जुलाई तक मॉनसून के सक्रिय होने की कोई गुंजाइश नहीं है और इस महीने उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से कम से लेकर सामान्य बारिश होने की संभावना है।’



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular