Saturday, May 8, 2021
Home गैजेट्स WhatsApp इस साल यूजर्स के लिए ला रहा 6 नए फीचर्स, चैटिंग...

WhatsApp इस साल यूजर्स के लिए ला रहा 6 नए फीचर्स, चैटिंग और विडियो कॉलिंग अब होगी ज्यादा मजेदार


WhatsApp अपने यूजर्स को सुविधा देने के लिए कई फीचर जोड़ता रहता है। पिछले साल भी व्हाट्सऐप ने कई शानदार फीचर्स को लॉन्च किया है। इस साल भी कंपनी कई और फीचर्स पर काम भी कर रही है, जिन्हें जल्द लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। तो चलिए आपको बताते हैं कि साल 2021 में WhatsApp और कौन-कौन से नए फीचर ऐड ओन होने वाले हैं, जो आपके चैटिंग और विडियो कॉलिंग एक्सपीरियंस को और ज्यादा मजेदार बनाएंगे।

 

1. WhatsApp Web Calling
यह व्हाट्सऐप में आने वाले फेमस फीचर्स में से एक है। इस फीचर के आने के बाद आप फोन की तरह लैपटॉप और डेस्कटॉप से भी व्हाट्सऐप वीडियो या वॉइस कॉल कर पाएंगे। फिलहाल इसकी टेस्टिंग चल रही है। बहुत जल्द ये फीचर लॉन्च किया जा सकता है। अभी व्हाट्सऐप वेब से सिर्फ मैसेज और फाइल्स सेंड की जा सकती हैं।

 

2. WhatsApp Join Missed Group Call
व्हाट्सऐप यूजर्स अब ग्रुप कॉलिंग मिस होने पर भी ग्रुप कॉल में आसानी से शामिल हो सकेंगे। इसको ऐसे समझें कि आपको एक ग्रुप कॉल में शामिल होने के लिए इनवाइट किया गया, लेकिन आप उस समय कॉल रिसीव नहीं कर पाए, तो कॉल खत्म होने से पहले आप कभी भी उसमें शामिल हो सकते हैं। यह फीचर ऐंड्रॉयड और iOS, दोनों यूजर्स को मिलेगा।

 

ये भी पढ़ें:- WhatsApp की नई शर्तें अगर नहीं मानीं तो बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

 

3. WhatsApp Mute Video
WhatsApp म्यूट वीडियो फीचर पर भी काम कर रहा है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स किसी को वीडियो भेजने से पहले उसे म्यूट कर पाएंगे, यानी आप म्यूट वीडियो ऑप्शन पर टैप करके सेंड करेंगे, तो रिसीवर को ऑडियो के बिना वह वीडियो मिलेगा। यह फीचर स्टेटस लगाने के दौरान भी काम करेगा। म्यूट वीडियो फीचर को बीटा अपडेट में देखा गया है। WABetaInfo ने इससे जुड़ा एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इसमें वीडियो लेंथ के नीचे एक वॉल्यूम आइकन है, जिस पर टैप करके वीडियो वॉल्यूम को कम-ज्यादा या म्यूट कर पाएंगे।

 

4. WhatsApp Multi-Device Support
व्हाट्सऐप लंबे समय से मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स एक ही व्हाट्सऐप अकाउंट को एक साथ चार डिवाइस पर यूज कर पाएंगे। बता दें कि इस फीचर को नवंबर 2020 में iPhone के लिए व्हाट्सऐप के बीटा वर्जन में देखा गया था।

 

ये भी पढ़ें:- Jio के धांसू 4G डेटा प्लान, 51 रुपए में 6GB और 101 रुपए में पाएं 12GB Data

 

5. WhatsApp Read Later
‘Read Later’ फीचर मौजूदा ‘Archived Chats’ का नया वर्जन है। इस फीचर से आप सेलेक्टेड चैट को जब तक चाहें, तब तक के लिए म्यूट कर पाएंगे। आप जिस कॉन्टैक्ट के मैसेज नहीं पढ़ना चाहते या उससे चैट नहीं करना चाहते, उस कॉन्टैक्ट को Read Later ऑप्शन में ऐड करना होगा। इसके बाद उस कॉन्टैक्ट से किसी भी तरह का नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा, चाहे वह मैसेज हो या वह कॉल करे।

 

6. WhatsApp Insurance
WhatsApp Payment शुरू करने के बाद इस ऐप के जरिए इंश्योरेंस सेवा भी शुरू करने की योजना है। बताया जा रहा है कि इस खास इंश्योरेंस सेवा के लिए कंपनी SBI और HDFC से बातचीत कर रही है।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular