Tuesday, January 18, 2022
Homeगैजेट्सWhatsApp डेटा ट्रांसफर करने का सबसे शानदार तरीका, नहीं पड़ेगी गूगल ड्राइव...

WhatsApp डेटा ट्रांसफर करने का सबसे शानदार तरीका, नहीं पड़ेगी गूगल ड्राइव की जरूरत


WhatsApp ने हाल में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप फीचर को रोलआउट करना शुरू किया है। इस फीचर की मदद से यूजर गूगल ड्राइव और iCloud पर अपनी वॉट्सऐप चैट को एन्क्रिप्शन के साथ स्टोर कर सकते हैं। यह यूजर्स की चैट को सिक्योर करने के साथ ही उनकी प्रिवेसी को भी बेहतर बनाता है। हालांकि, यहां हम आपको एक खास ट्रिक बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप बिना क्लाउड स्टोरेज की मदद लिए आसानी से ऑफलाइन रहते हुए भी अपने वॉट्सऐप चैट और डेटा को ट्रांसफर कर सकते हैं। 

वॉट्सऐप डेटा को ऑफलाइन ट्रांसफर करने के लिए आपको RAR जैसे फाइल कंप्रेशन ऐप की जरूरत पड़ेगी। ऑफलाइन डेटा ट्रांसफर करने के लिए आपको फोन में एक फोल्डर के अंदर सारे डेटा को कॉपी कर लेना होगा। डेटा कॉपी होने के बाद इस फोल्डर को दूसरे फोन में ट्रांसफर किया जा सकता है। यह ट्रिक उस वक्त काफी काम आती है, जब ज्यादा अपलोड-डाउनलोड करने के लिए आसपास वाई-फाई कनेक्टिविटी न हो।  

ऐसे करें ऑफलाइन चैट ट्रांसफर:
सबसे पहले वॉट्सऐप में लोकल बैकअप तैयार करें
वॉट्सऐप ओपन करके ऊपर दिए गए तीन डॉट्स पर टैप करें। इसके बाद सेटिंग्स में दिए गए चैट ऑप्शन पर टैप करके चैट बैकअप में जाएं। यहां दिए गए Back Up ऑप्शन पर टैप कर दें। लोकल बैकअप के क्रिएट होने के बाद आने वाले गूगल ड्राइव बैकअप के नोटिफिकेशन को आप इग्नॉर कर सकते हैं। इस स्टेप को करने के बाद आपके फोन के इंटरनल स्टोरेज में लोकल बैकअप क्रिएट हो जाएगा। ध्यान दें कि लोकल बैकअप क्रिएट होने के बाद पुराने डिवाइस से वॉट्सऐप को अनइंस्टॉल कर दें।

फोन में RAR या ऐसे किसी दूसरे फाइल कंप्रेशन ऐप को इंस्टॉल करें 
गूगल प्ले में जाएं और RAR ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। इस ऐप में आपको फोन के इंटरनल स्टोरेज की सारी जानकारी दिखेगी। ऐप में आपको Android/Media सेक्शन में जाकर com.whatsapp फोल्डर को सर्च करना होगा। फोल्डर मिलने के बाद यहां दिए गए टिक मार्क को सिलेक्ट करें और ऊपर में + साइन से साथ मौजूद आर्काइव बटन को टैप करें। ऐसा करने के बाद यह पूरा फोल्डर .rar फाइल में कन्वर्ट हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Jio का तोहफा, मुफ्त मिलेगा 28 दिन वाला प्लान, बस करना होगा यह काम

नए फोन में करें डेटा को मूव
.rar फाइल में कन्वर्ट होने के बाद अपने नए फोन में इस नए com.whatsapp.rar फाइल को  मूव कर दें। फोन के इंटरनल स्टोरेज में इस फाइल को अनजिप करने के लिए एक बार फिर से RAR को यूज करें और एक्सट्रैक्ट किए गए फोल्डर को इंटरनल स्टोरेज में दिए गए ऐंड्रॉयड सेक्शन में जाकर मीडिया में सेव कर दें। 

अब नए फोन में वॉट्सऐप इंस्टॉल करें
अब आप नए फोन में वॉट्सऐप को इंस्टॉल करें। इस दौरान गूगल ड्राइव बैकअप वाले ऑप्शन की बजाय आपको लोकल बैकअप को सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद वॉट्सऐप फोन के इंटरनल स्टोरेज में सेव किए गए फाइल को सर्च करके बैकअप रीस्टोर कर देगा। 

यह भी पढ़ें: Redmi के नए Smart TV में मिलेगा यह खास फीचर, 20 अक्टूबर को है लॉन्च   



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular