Thursday, December 2, 2021
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सWhatsApp पर वापस मिल सकते हैं डिलीट हुए Message, बेहद आसान है...

WhatsApp पर वापस मिल सकते हैं डिलीट हुए Message, बेहद आसान है तरीका


आजकल वॉट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल लगभग हर व्यक्ति कर रहा है. अब वॉट्सऐप अपने यूज़र्स के लिए एक नई सुविधा लाया है, और वह है डिलीट किए गए मैसेज और चैट को स्मार्टफोन पर फिर से प्राप्त करना. आज हम आपको एक ऐसी आसान ट्रिक बताएंगे जिसका हर वॉट्सऐप यूज़र फायदा उठा सकता है. तो चलिए जानते हैं स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप डिलीट किए गए मैसेज को रिस्टोर करने के स्टेप्स के बारे में:-

वॉट्सऐप पर, यूज़र्स की चैट को उनकी डिवाइस पर स्टोर किया जाता है, और जब ये मैसेज रिसीवर  को मिल जाते हैं तो उसके बाद उन्हें कंपनी अपने सर्वर से हटा देती है. इसका मतलब ये है कि अगर कोई यूज़र अपने स्मार्टफोन से चैट को डिलीट कर देता है, तो मैसेज को दुबारा प्राप्त करना आसान नहीं होता क्योंकि रिसीवर को मैसेज मिलने के बाद वह संदेश कंपनी द्वारा रीमूव कर दिया जाता है. लेकिन कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करके यूज़र्स हटाए गए वॉट्सऐप मैसेज को फिर से पा सकते हैं.

बहुत काम काम का है वॉट्सऐप का ये फीचर…
वॉट्सऐप में एक सुविधा होती है जो यूज़र्स को क्लाउड पर अपने मैसेज और चैट को बैकअप करने का विकल्प देती है, जिससे यूजर्स की चैट सुरक्षित रहती है. अगर उनका फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो क्लाउड के जरिए वे अपनी इम्पॉर्टन्ट चैट को फिर से प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप वॉट्सऐप के यूज़र है तो आपको सिर्फ अपनी वॉट्सऐप चैट को Google ड्राइव (एंड्रॉयड) या फिर आईक्लाउड (अगर आप आईफोन का इस्तेमाल करते हैं) पर अपलोड करने का चुनना होगा. फोन खोने, बदलने या चोरी होने पर, नए फोन पर ऐप सेट करते समय उन चैट को फिर से डाउनलोड कर सकते हैं. ये क्लाउड बैकअप फंक्शन आपके स्मार्टफोन पर हटाए गए WhatsApp मैसेज को फिर से वापस पाने का बेहतरीन तरीका है.

ये फीचर भी है काम का…
अगर आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको डिलीट की गई वॉट्सऐप चैट फिर से प्राप्त करने के लिए एक फाइल मैनेजर का इस्तेमाल करना होगा.  इसे एंड्रॉयड फोल्डर में नेविगेट करना होगा, वॉट्सऐप फोल्डर ढूंढना होगा और डेटाबेस फोल्डर को अंदर खोलना होगा.

अब आपको अपने पुराने बैकअप का नाम बदलना होगा जिसे आप फिर से प्राप्त करना चाहते हैं ‘msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt12’ से ‘msgstore.db.crypt12’ तक (उदाहरण के लिए, दो दिन पुराना बैकअप जिसमें पुरानी चैट है).

ये वॉट्सऐप को आपके द्वारा सेव की गई फाइल का उपयोग ‘लेटेस्ट’ बैकअप के रूप में करने के लिए कहेगा. आपके फोन का इस्तेमाल करके हटाए गए वॉट्सऐप मैसेज को पुनर्प्राप्त करने का यही एकमात्र तरीका है. लेकिन जब आपको पुराना बैकअप मिल जाएगा तो आप सभी चैट को खो सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular