Tuesday, April 13, 2021
Home लेटेस्ट मोबाइल फोन्स WhatsApp पॉलिसी विवाद से Telegram को फायदा, एशिया में सब्सक्राइबर 50 करोड़...

WhatsApp पॉलिसी विवाद से Telegram को फायदा, एशिया में सब्सक्राइबर 50 करोड़ के पार


प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

मैसेजिंग सर्विस टेलिग्राम (Telegram) को व्हाट्सऐप (WhatsApp) की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर खड़े हुए विवाद के बाद फायदा हुआ है.

नई दिल्ली. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद लगातार हंगामा मचा हुआ है. नई पॉलिसी से गुस्साए लोग व्हाट्सऐप छोड़ कर दूसरे मैसेजिंग ऐप की ओर रुख कर रहे हैं. इस विवाद के बीच मैसेजिंग सर्विस टेलिग्राम (Telegram) को फायदा हुआ है. टेलीग्राम के सब्सक्राइबर की संख्या 50 करोड़ के पार चली गई है.

72 घंटों में जुड़े 2.5 करोड़ नए यूजर्स
टेलीग्राम ने एक बयान में बताया कि पिछले 72 घंटे में उससे 2.5 करोड़ नए यूजर जुड़े हैं. उसने कहा कि जनवरी के पहले सप्ताह में उसके कुल सब्सक्राइबर 50 करोड़ के पार चले गए और लगातार बढ़ ही रहे हैं.

हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि उसे भारत में कितने नये यूजर मिले हैं. उसने कहा कि उसके नए यूजरों में 38 प्रतिशत एशिया से हैं. इसके अलावा यूरोप से 27 प्रतिशत, लैटिन अमेरिका से 21 प्रतिशत और पश्चिम एशिया व उत्तरी अफ्रीका से आठ प्रतिशत नये यूजर आए हैं. सेंसर टावर के आंकड़ों के हवाले से कुछ खबरों में कहा गया है कि भारत में छह से 10 जनवरी के दौरान टेलीग्राम को 15 लाख नए डाउनलोड मिले हैं.ये भी पढ़ें- अवैध गतिविधियों के चलते एप्पल और अमेजन ने ‘Parler’ को अपने प्लेटफॉर्म से हटाया

गौरतलब है कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार बाजार और डेटा का सबसे बड़ा उपभोक्ता है. देश में 30 अक्टूबर 2020 तक कुल 117 करोड़ थे टेलीफोन कनेक्शन, जिनमें 115 करोड़ मोबाइल कनेक्शन थे.

ये भी पढ़ें- Gas Booking: Pockets वॉलेट से सिलेंडर बुक करने पर मिलेगा 50 रुपये का कैशबैक, जानिए पूरा प्रोसेस

क्या है WhatsApp की नई पॉलिसी

हाल ही में व्हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है. ये प्राइवेसी पॉलिसी 8 फरवरी से लागू हो जाएगी. व्हाट्सऐप ने इसमें बताया कि वह कैसे यूजर्स के डेटा का प्रोसेस करती है और उन्हें (डेटा को) फेसबुक के साथ किस तरह से शेयर करती है. अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सऐप की सर्विस का उपयोग जारी रखने के लिए यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों व नीति (New Terms and Policy) से सहमत होना होगा.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular