Thursday, August 5, 2021
Home गैजेट्स WhatsApp से सिर्फ एक मेसेज कर सेकंड्स में बुक करें Gas Cylinder,...

WhatsApp से सिर्फ एक मेसेज कर सेकंड्स में बुक करें Gas Cylinder, जानिए नंबर और तरीका


कॉल मिलाकर गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) की बुकिंग करना हुआ पुराना, अब सिर्फ एक मेसेज पर सेकंड्स में बुक हो जाएगा सिलेंडर। सिलेंडर बुक करने का ये तरीका वॉट्सऐप (WhatsApp) से जुड़ा है। क्योंकि अब आप घर बैठे WhatsApp पर आसानी से रसोई गैस सिलेंडर को बुक कर सकते हैं। भारत की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनियां जैसे की भारत गैस (Bharat Gas), इंडेन गैस (Indane Gas) और एचपी गैस भी ग्राहकों को वॉट्सऐप से सिलेंडर बुक करने की सर्विस दे रही हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप सेकंड्स में वॉट्सऐप के जरिए गैस बुकिंग करा सकते हैं और बुकिंग के नंबर क्या हैं:

 

इंडेन गैस ग्राहक इस तरह बुक करें सिलेंडर
इंडेन गैस के ग्राहक 7588888824 नम्बर पर बुकिंग कर सकते हैं। उपभोक्ता इस नम्बर 7588888824 को अपने मोबाइल में सेव करें। इसके बाद व्हाट्स एप ओपन करें। सेव किये गये नम्बर को खोलें और अपने उस रजिस्टर्ड नम्बर से Book या REFILL# लिखकर भेज दें। REFILL# लिखकर भेजते ही ऑर्डर पूरा होने का जवाब आएगा। रिप्लाई में सिलेंडर बुकिंग की डिलीवरी कब होगी, इसकी डेट भी लिखी होगी।

 

ये भी पढ़ें:- गुम या चोरी हो गया है Aadhaar Card तो ऐसे करा ले फटाफट रीप्रिंट, नहीं पड़ेगी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत

 

Bharat Gas के ग्राहक इस तरह बुक करें सिलेंडर
भारत गैस की बुकिंग के लिए आपको मोबाइल में 1800224344 नम्बर सेव करना पड़ेगा। नंबर सेव करने के बाद आपको WhatsApp पर जाना होगा। इसके बाद सेव किये भारत गैस यानी भारत पेट्रोलियम स्मार्ट लाइन नम्बर को खोलें। इसके बाद WhatsApp पर Hii, Hello लिखकर भेज दें। तुरंत ही रिप्लाई आएगा, जिसमें व्हाट्स पर एजेंसी द्वारा स्वागत किया जायेगा। सिलेंडर जब भी बुक करना हो, बस आप व्हाट्स एप पर Book लिखकर भेज दें। Book लिखकर भेजते ही आपको ऑर्डर डिटेल मिलेगी और किस दिन सिलेंडर डिलीवर होगा, ये भी व्हाट्स एप पर लिखकर आ जायेगा।

 

ये भी पढ़ें:- UIDAI ने बताया Aadhaar को सेफ रखने का नया तरीका, कोई नहीं चोरी कर पाएगा आपकी जरूरी डिटेल्स

 

HP के ग्राहक इस तरह कर सकते हैं सिलेंडर की बुकिंग
एचपी के ग्राहक इस नम्बर 9222201122 को अपने मोबाइल में सेव करें। इस नम्बर को सेव करने के बाद व्हाट्स एप ओपन करें और सेव किया गया नम्बर खोलें। सेव किये गये एचपी गैस सिलिंडर के नम्बर पर Book लिखकर भेज दें। अपने रजिस्टर्ड नम्बर से एचपी गैस के इस नम्बर पर Book लिखकर भेजते ही व्हाट्सएप पर ही आर्डर डिटेल आ जायेगी। इसमें सिलेंडर की डिलीवरी डेट सहित पूरी डिटेल लिखी होगी।

 

नंबर रजिस्टर कराने के बाद ही उठा पाएंगे ये सुविधा 
आपको बता दें वॉट्सऐप से सिलेंडर बुक करने की सुविधा सिर्फ उसी नंबर पर मिलेगी जो नंबर आपका एजेंसी में रजिस्टर्ड है। बिना रजिस्टर्ड कराए आप गैस सिलेंडर की बुकिंग नहीं करा सकते हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular