Thursday, September 23, 2021
Home खेल Wimbledon टेनिस चैंपियन Ashleigh Barty का Cricket से है गहरा कनेक्शन, T20...

Wimbledon टेनिस चैंपियन Ashleigh Barty का Cricket से है गहरा कनेक्शन, T20 में लगा चुकी हैं फिफ्टी


नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा मुल्क है जहां स्पोर्ट्स कल्चर काफी मजबूत है. यही वजह है यहां के खिलाड़ियें का तकरीबन हर खेल में दबदबा है. कई प्लेयर ऐसे हैं जिनको एक से ज्यादा खेल में दिलचस्पी है. ऐसे ही एक स्पोर्ट्स वीमेन के बारे में हम बात करेंगे जिन्होंने 2-2 प्रोफेशनल गेम खेला है.

एशले बार्टी बनीं विम्बलडन चैंपियन

एशले बार्टी (Ashleigh Barty) का नाम तो आपने सुना होगा. इस टेनिस प्लेयर ने 10 जुलाई 2021 को लंदन (London) में विम्बलडन (Wimbledon) टेनिस ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब पर कब्जा जमाया.  उन्होंने 3 सेटों तक चले फाइनल मुकाबले में चेक रिपब्लिक (Czech Republic) की कैरोलिना प्लिस्कोवा (Karolina Pliskova) को 6-3, 6-7, 6-3 से मात दी.

 

 

इस प्लेयर से मिली प्रेरणा

एशले बार्टी (Ashleigh Barty) ने इससे साल 2019 में फ्रेंच ओपन (French Open 2019) ट्रॉफी अपने नाम की थी. गौरतलब है कि इवोने गूलागोंग (Evonne Goolagong) के बाद बार्टी विम्बलडन (Wimbledon) सिंग्ल्स खिताब हासिल करने वाली पहली महिला है. लागोंग ने साल 1980 में ग्रास कोर्ट पर ये ट्रॉफी जीती थी.

 

एशले बार्टी का क्रिकेट कनेक्शन

इस फैक्ट से काफी कम लोग वाकिफ हैं कि एशले बार्टी (Ashleigh Barty) टेनिस के अलावा प्रोफेशनल क्रिकेट भी खेल चुकी हैं. बार्टी ने जब टेनिस से ब्रेक लिया तब उन्होंने ‘जेंटलमैन गेम’ की तरफ रुख किया. साल 2015 में उन्होंने वीमेंस बिग बैश लीग (Women’s Big Bash League) में हिस्सा लिया. ब्रिस्बेन हीट (Brisbane Heat) की तरफ से खेले गए अपने डेब्यू मैच में उन्होंने 27 गेंदों में 39 रनों की पारी खेली.
 

 Ashleigh Barty
एशले बार्टी (फोटो-CA)

जब एशले ने टी-20 में लगाई फिफ्टी

इसके बाद एशले बार्टी ब्रिस्बेन वीमेंस प्रीमियर क्रिकेट (Brisbane Women’s Premier Cricket) की टीम वेस्टर्न सबर्ब्स (Western Suburbs) से जुड़ गईं. इस टूर्नामेंट के डेब्यू मैच में 60 गेंदों में 63 रन बनाए और हर किसी को हैरान कर दिया. हालांकि बाद में उन्होंने टेनिस को ही अपना फुल टाइम करियर चुन लिया.
 

Ashleigh Barty
एशले बार्टी (फोटो-CA)
 

ब्रिस्बेन हीट ने की पुरानी यादें ताजा

9 जुलाई 2021 को विम्बलडन वीमेंस सिगल्स (Wimbledon) के फाइनल से एक दिन पहले एशले बार्टी (Ashleigh Barty) की पुरानी क्रिकेट टीम ब्रिस्बेन हीट (Brisbane Heat) ने उन्हें गुड लक (Good Luck) कहा. इसके ठीक एक दिन बाद बार्टी ग्रास कोर्ट की चैंपियन बन गईं.

 

टेनिस ही बार्टी का असली प्यार

25 साल की बार्टी एक दशक पहले विम्बलडन में जूनियर चैम्पियन रही थीं और फिर उन्होंने थकान की वजह से 2014 में करीब 2 साल के लिए टेनिस (Tennis) टूर से दूर रहने का फैसला किया था. यही वो वक्त था जब उन्होंने अपने मुल्क ऑस्ट्रेलिया में में पेशेवर क्रिकेट खेलना शुरू किया और फिर आखिर में अपने पुराने खेल में वापसी करने का फैसला किया जो अब सही साबित हो चुका है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular