Sunday, May 29, 2022
HomeभारतYamaha Motor ने पेश किए दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर, जल्द होंगे बिक्री...

Yamaha Motor ने पेश किए दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर, जल्द होंगे बिक्री के लिए उपलब्ध?


नई दिल्ली. Yamaha Motor India ने हाल ही में अपने डीलर पार्टनर्स पर दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर Neo’s और E01 को शेकेस किया है. हालांकि कंपनी ने इनके लॉन्चिंग को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया है. लेकिन यह संकेत देता है कि कंपनी भारतीय बाजार में बैटरी से चलने वाले टू-व्हीलर की संभावनाएं तलाश रही है.

Neo स्कूटर यामाहा का सबसे लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा. यह कंपनी का पहला ई-स्कूटर होगा, जो प्रोडक्शन लाइन में आएगा और बाद में इसे चुनिंदा देशों में पेश किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

स्वैपेबल बैटरी के साथ आएगा स्कूटर
Neo’s एक 50cc पेट्रोल इंजन स्कूटर की तरह इलेक्ट्रक स्कूटर है, जो इसी नाम से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिकता है. इसमें एक हब मोटर है जिसका आउटपुट 2kW के आसपास है. हाल ही में पेश किए गए बाउंस इन्फिनिटी E1 की तरह, इसमें स्वैपेबल बैटरी है और यह E02 कॉन्सेप्ट पर आधारित है, जिसे 2019 टोक्यो मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था.

जल्द डीलरशिप पर पहुंचेगा स्कूटर
यामाहा ने पहले केटीएम, पियाजियो और होंडा जैसे कई अन्य दोपहिया वाहन दिग्गजों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और यह अपनी बैटरी-स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने पर भी काम कर सकता है. हालांकि, कंपनी अभी इसे लेकर ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की है. नियो का इलेक्ट्रिक स्कूटर इस गर्मी में चुनिंदा देशों के डीलरशिप तक पहुंचने की उम्मीद है. डीलरों को प्रदर्शित किया जाने वाला दूसरा स्कूटर E01 है जिसका प्रदर्शन 125cc स्कूटर के बराबर है.

ये भी पढ़ें-  Maruti Suzuki ने लॉन्च की ये नई सस्ती कार, पहली बार मिलेगा 34km से ज्यादा माइलेज, जानें कीमत

भारत में तेजी से बढ़ रही इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग
भारत में तेजी से इलेक्ट्रिक स्कूटरों की मांग बढ़ रही है. बीते कुछ सालों में कई टू-व्हीलर कंपनियों में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए हैं. दूसरी ओर देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का भी विकास हो रहा है. हाल ही में ऑयल मार्केटिंग कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने देश के नेशनल हाईवे पर 100 फास्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग कॉरिडोर बनाने के लिए करीब 200 करोड़ के निवेश की घोषणा की है. बीपीसीएल ने कहा कि भारत भर में 100 सबसे व्यस्त नेशनल हाईवे पर आने वाली समय में 2,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Scooter, Electric Vehicles



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular