Sunday, January 23, 2022
HomeभारतYear Ender 2021: ये हैं देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, जिन्हें...

Year Ender 2021: ये हैं देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, जिन्हें एक बार चार्ज करने पर कर सकते हैं लंबा सफर


नई दिल्‍ली. ग्लोबल ऑटोमोबाइल मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है. पेट्रोल-डीजल के बढ़ते मूल्य (Petrol Diesel Price), वाहनों से होने वाले कार्बन उत्सर्जन (Carbon Emission) और ग्लोबल वार्मिंग को लेकर बढ़ती जागरूकता इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को बढ़ा रही हैं. हां ये बात जरूर है कि कुछ इलेक्ट्रिक कारें थोड़ी महंगी हैं, लेकिन, चीजें धीरे-धीरे सुधर रही हैं. अब भारत में इलेक्ट्रिक कार में कई किफायती ऑप्शन मौजूद हैं. आज हमने ऐसी की कारों की लिस्ट तैयार की है…

1. Tata Tigor EV
टाटा मोटर्स (Tata Motors) भारत में इकलौती कार निर्माता कंपनी है, जो 15 लाख के अंदर दो इलेक्ट्रिक कार उपलब्ध कराती है. जिनकी इलेक्ट्रिक रेंज 300 किलोमीटर है यानी कार एक बार चार्ज करने पर 300 किलोमीटर चल सकती है. हाल ही में कंपनी ने फोर सीटर सेडान  Tata Tigor EV को लॉन्च किया था. इसकी शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपए है.  इसमें आपको तीन वैरिएंट देखने को मिलेंगे. इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 12.99 लाख रुपए है. यह 306 किमी इलेक्ट्रिक रेंज के साथ सबसे किफायती ईवी है. Tata Motors की दूसरी इलेक्ट्रिक कार Nexon EV है.

Tata Tigor EV. (Photo: टाटा मोटर्स)

ये भी पढ़ें- ये हैं देश की सबसे सस्ती फैमिली कार, बहुत कम पैसा खर्च कर ला सकते हैं घर

2. TATA NEXON EV
देश की बेस्ट सेलर और पॉपुलर कार टाटा की Nexon है, तकरीबन हर महीने बेस्ट सेलर रहने वाली वाली पैसेंजर कार TATA NEXON EV अपनी पावर और क्षमता के लिए सबसे प्रचलित है. यह अपनी करीबी कॉम्पीटीटर से करीब एमजी जेडएस ईवी से लगभग 6 से 7 लाख रुपये सस्ती है. Tata Nexon EV में 30.2 kWh की बैटरी मिलती है, जो एक बार चार्ज करने पर 312 km की रेंज का वादा करती है. इसके फ्रंट में परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर है जो 129 PS की पावर और 245 Nm का टार्क डिलीवर करती है.

TATA NEXON EV. (Photo: टाटा मोटर्स)

ये भी पढ़ें-  जनवरी में Royal Enfield को कड़ी टक्कर देने आ रही ये बाइक, भारत में पहले भी दिखा चुकी है जलवा

3. MG ZS EV
ब्रिटिश कारमेकर MG का ZS EV भारत में  का दूसरा उत्पाद था. ZS EV एक अच्छी दिखने वाली कार है. विदेशों में बेची जाने वाली इसके पेट्रोल ट्विन से काफी मिलती-जुलती है. ZS EV की एक मोटर 44.5kWh, लिक्विड-कूल्ड लिथियम-आयन बैटरी लगी है. जो एक बार चार्ज करने पर 340km की अधिकतम रेंज देती है. ये Nexon EV से थोड़ा अधिक है. इसके इंजन के बात करें तो इसमें 143bhp मोटर  और 353Nm का टार्क निकालती है जो इसे एक ठहराव से 100kmph तक केवल 8.5 सेकंड में प्राप्त करती है.

MG ZS EV. (Photo: MG)

ये भी पढ़ें- मार्च में लॉन्च होगी Skoda की ये मीडियम बजट वाली कार, जानिए क्या होंगे फीचर्स और कीमत?

4. Hyundai Kona Electric
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ये कार दो बैटरी पैक में उपलब्ध है. इसमें आपको 39.2 kwh और 64 kwh का विकल्प मिलता है. लेकिन भारत में ये आपको 39.2kWh बैटरी के साथ मिलेगी. जो कि एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. रियल वर्ल्ड रेंज की बात करें तो कार कम से कम 300 किलोमीटर की दूरी तो तय कर ही लेगी, जो कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को तुलना में काफी बेहतर है. ये कार 134 PS की पावर जनरेट करेगी और महज 9.7 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेगी. देश में इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 25.30 लाख रुपए रखी गई है. जो कि इस साइज की कार के हिसाब से बहुत से ज्यादा है.

Hyundai Kona Electric. (फोटो: मानव सिन्हा /News18.com)

Tags: Car Discounts Offers, Electric Vehicles, Petrol diesel price, Year Ender 2021



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular