Friday, July 23, 2021
Home Yezdi की पहली बाइक का नाम Roadking हो सकता है, कंपनी ने...
Array

Yezdi की पहली बाइक का नाम Roadking हो सकता है, कंपनी ने फाइल किया ट्रेडमार्क, जानिए सबकुछ


जावा की यजदी रोडकिंग बाइक दिवाली के आसापास हो सकती है लॉन्च.

जावा की यजदी रोडकिंग बाइक दिवाली के आसापास हो सकती है लॉन्च.

Yezdi की बाइक का इंतज़ार काफी लम्बे समय से भारतीय बाज़ारों में हो रहा था. ट्रेडमार्क फाइल करने के बाद, जानकारों के अनुसार कंपनी अपने पहले बाइक मॉडल को दिवाली के ख़ास मौके पर लॉन्च कर सकती है.

नई दिल्ली. महिंद्रा एंड महिंद्रा की स्वामित्व वाली कंपनी क्लासिक लीजेंड्स भारतीय बाजार में Jawa को पेश करने के बाद अब अपने दूसरे ब्रांड Yezdi को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. जानकारी के अनुसार Yezdi जल्द ही भारतीय बाजार में वापसी कर सकती है, जिसके लिए कंपनी ने अपने आने वाली बाइक ‘Roadking’ के नाम से ट्रेडमार्क भी फाइल किया है. 

हालांकि कंपनी की तरफ से अभी इस नए ट्रेडमार्क के बारे में जानकारी साझा नहीं की गयी है. हाल ही में इस बाइक के प्रोटोटाइप को पुणे-नासिक हाईवे पर स्पॉट किया गया था. स्पॉट की गई बाइक के पिछले हिस्से में शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन और फ्रंट में  टेलिस्कोपिक फॉर्क देखने को मिला है. इसके साथ ही इसमें सर्कुलर हेडलैंप, स्पोक व्हील्स और डुअल पर्पस टायर भी देखे गए हैं.

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki की कारों पर मिल रही है 39 हजार रुपये की छूट, जानिए कब तक है ये ऑफर

Yezdi Roadking किया था 1978 में लॉन्च – Yezdi की बाइक का इंतज़ार काफी लम्बे समय से भारतीय बाज़ारों में हो रहा था. ट्रेडमार्क फाइल करने के बाद, जानकारों के अनुसार कंपनी अपने पहले बाइक मॉडल को दिवाली के ख़ास मौके पर लॉन्च कर सकती है.यह भी पढ़ें: Nissan Ariya इलेक्ट्रिक एसयूवी की लॉन्चिंग में हुई देरी, कोरोना के साथ ये बड़ी वजह बनी कारण, जानें सबकुछ

भारतीय बाज़ारों में जावा लिमिटेड ने Yezdi Roadking को साल 1978 में लॉन्च किया था. तब कंपनी की इस बाइक की प्रोडक्शन यूनिट मैसूर में थी, जो कि साल 1996 तक जारी रही. Yezdi Roadking  बाइक CZ 250 मोटोक्रॉस पर आधारित बाइक थी, जिसे जारोस्लाव फाल्टा द्वारा साल 1974 में मोटोक्रॉस वर्ल्ड चैंपियनशिप में रनर-अप पोजीशन तक पहुँचाया गया था.

Yezdi Roadking का इंजन – इस बाइक में 250 सीसी की क्षमता के इंजन का इस्तेमाल किया गया था. साथ ही में बाइक में ड्यूल एग्जॉस्ट (साइलेंसर), सेमी-ऑटोमेटिक क्लच और जावा/सीजेड के ट्रेडमार्क इंटीग्रेटेड गियर शिफ्ट/किक-स्टार्टर दिया गया था. कंपनी ने इस बाइक में 246.30 cc की क्षमता का टू-स्ट्रोक इंजन का इस्तेमाल किया था, जो 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम रफ़्तार देता था. भारत में इस बाइक को उस समय पर कई बार रैलियों और रोड रेस में देखा गया था. कंपनी अब बाइक के इस पुराने नाम को नया रूप देकर बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular